News Nation Logo
Banner

विश्व कप 2011 फाइनल में फिक्सिंग के आरोपों की जांच शुरू, जानिए क्‍या है अपडेट

श्रीलंका के खेलमंत्री ने विश्व कप 2011 फाइनल में देश की क्रिकेट टीम की भारत के हाथों हार में मैच फिक्सिंग के पूर्व खेलमंत्री महिंदानंदा अलुथगामेगे के आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Jun 2020, 06:02:17 PM
final fixed wc 2011

विश्व कप फाइनल 2011 (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

श्रीलंका के खेलमंत्री ने विश्व कप 2011 फाइनल में देश की क्रिकेट टीम की भारत के हाथों हार में मैच फिक्सिंग के पूर्व खेलमंत्री महिंदानंदा अलुथगामेगे के आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं. खेलमंत्री डल्लास अलाहाप्पेरूमा ने जांच के आदेश देने के साथ हर दो सप्ताह में प्रगति रिपोर्ट देने को कहा है. खेल सचिव के रूवानचंद्रा ने खेलमंत्री के निर्देश पर शनिवार को मंत्रालय की जांच ईकाई के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी. 

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान ने विराट कोहली और रोहित शर्मा पर कर दी बड़ी टिप्‍पणी

पूर्व खेलमंत्री महिंदानंदा अलुथगामेगे ने आरोप लगाया है कि उनकी टीम ने भारत को मैच बेच दिया था. पूर्व कप्तानों कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने ने इस आरोप को खारिज करके सबूत की मांग की है. स्थानीय टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में महिंदानंदा अलुथगामेगे ने कहा कि फाइनल फिक्स था. भारत ने 275 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गौतम गंभीर के 97 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के 91 रन की मदद से खिताब जीता था. उस समय खेलमंत्री रहे महिंदानंदा अलुथगामेगे ने कहा, आज मैं आपको बताता हूं कि हमने विश्व कप 2011 बेच दिया था. जब मैं खेलमंत्री था, तब भी मैंने यह कहा था.

यह भी पढ़ें ः मोहम्‍मद शमी बोले, मैं डीजल इंजन की तरह हूं, जानिए क्‍यों कही ये बात

पांच अगस्त को होने वाले चुनाव तक कामकाज देख रही मौजूदा कार्यवाहक सरकार में विद्युत राज्य मंत्री अलुथगामगे ने कहा, एक देश के रूप में मैं यह घोषणा नहीं करना चाहता था. मुझे याद नहीं कि वह 2011 था या 2012. लेकिन हमें वह मैच जीतना चाहिए था. उन्होंने कहा, मैं जिम्मेदारी के साथ आपको कह रहा हूं कि मैंने महसूस किया कि वह मैच फिक्स था. मैं इस पर बहस कर सकता हूं, मुझे पता है कि लोग इसे लेकर चिंतित हैं. उस समय श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने भ्रष्टाचार रोधी जांच के लिए सबूत मुहैया कराने को कहा है. पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा ने ट्वीट किया, उन्हें अपने ‘साक्ष्य’ आईसीसी और भ्रष्टाचार रोधी एवं सुरक्षा इकाई के पास लेकर जाने की जरूरत है जिससे कि दावे की विस्तृत जांच हो सके. उस मैच में शतक जड़ने वाले पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने हालांकि इन आरोपों को बकवास करार दिया है. उन्होंने ट्वीट में पूछा, क्या चुनाव होने वाले हैं?.... जो सर्कस शुरू हुआ है वह पसंद आया... नाम और सबूत?

यह भी पढ़ें ः क्‍या टेस्‍ट में अंजिक्‍य रहाणे की जगह ले लेंगे केएल राहुल, संजय मांजरेकर ने दिया जवाब

अलुथगामगे ने कहा कि उनका नजरिया है कि नतीजे को फिक्स करने में खिलाड़ी नहीं बल्कि कुछ पक्ष शामिल थे. अलुथगामगे और तत्कालीन राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए फाइनल में आमंत्रित किए गए थे. श्रीलंका की विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे अर्जुन रणतुंगा ने भी 2011 विश्व कप फाइनल के फिक्स होने के आरोपों की जांच की मांग की थी.

(एजेंसी)

First Published : 19 Jun 2020, 06:00:30 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.