logo-image

International Century: इन 22 खिलाड़ियों ने तीनों फॉर्मेट में जड़ा है शतक, इस महिला खिलाड़ी का नाम शामिल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला गया. टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 168 रनों से जीतकर सीरीज पर कब्जा किया.

Updated on: 02 Feb 2023, 05:14 PM

नई दिल्ली:

International Century: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला गया. टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 168 रनों से जीतकर सीरीज पर कब्जा किया. युवा खिलाड़ी शुभमन गिल (Shubman Gill) ने इस मुकाबले में कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली. गिल ने 63 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 126 रनों की शतकीय पारी खेली. गिल का टी20 इंटरनेशनल में पहली सेंचुरी है. इस शतक के बाद गिल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले 22वें खिलाड़ी हो गए. जबकि टीम इंडिया के पांचवे खिलाड़ी बने. आज हम आपको बताएंगे कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अब तक किन खिलाड़ियों ने शतक जड़ा है. 

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों का नाम सबसे ज्यादा है. इस लिस्ट में टीम इंडिया के पांच खिलाड़ी हो गए हैं. जिसमें एक पूर्व खिलाड़ी का भी नाम शामिल है. टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है. रैना ने टेस्ट में एक, वनडे में पांच और टी20 इंटरनेशनल में एक शतक बड़ा है. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ चुके हैं. रोहित शर्मा ने टेस्ट में 8, वनडे में 30 और टी20 इंटरनेशनल में 4 सेंचुरी जड़ा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: गिल ने बनाई इस खास लिस्ट में जगह, कोहली को भी छोड़ा पीछे

टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों का नाम शामिल है. उन्होंने टेस्ट में 27, वनडे में 46 और टी20 इंटरनेशनल में अब तक एक शतक लगाया है. भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है. राहुल ने टेस्ट में 7, वनडे में पांच और टी20 इंटरनेशनल में अब तक 2 शतक जड़ा है. इस लिस्ट में युवा खिलाड़ी शुभमन गिल का भी नाम शामिल हो गया है. गिल ने टेस्ट में एक, वनडे में चार और टी20 इंटरनेशनल में एक शतक जड़ा है. 

यह भी पढ़ें: Women's T20 WC2023: वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों का ऐसा है स्क्वाड, जल्द होगा आगाज

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में एक महिला खिलाड़ी का नाम भी शामिल है. हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है, वह कोई और नहीं इंग्लैंड की हीटर नाइट (Heather Knight) हैं. उन्होंने टेस्ट में 2, वनडे में भी 2 और टी20 इंटरनेशनल में एक शतक जड़ा है. इस लिस्ट में वह इकलौती महिला खिलाड़ी हैं. इसके अलावा इस लिस्ट में क्रिस गेल, फॉफ डुप्लेसिस, डेविड वार्नर, ब्रैंडन मैकुलम, मोहम्मद रिजवान, महेला जयवर्धने, शेन वाट्सन, बाबर आजम, तमिम इकबाल, जोस बटलर, तिलकरत्ने दिलशान, डेविड मलान, मार्टिन गप्टिल, ग्लेन मैक्सवेल, अहमद शहबाज, और केविन ओब्रायन का नाम शामिल है.