News Nation Logo

INDvsSA : डकवर्थ लुइस नियम से द.अफ्रीका ने भारत को 6 रनों से हराया, जानिए स्‍कोर बोर्ड 

दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेले ली की नाबाद 132 रनों की शानदार पारी से दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने एकाना स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में भारतीय महिला टीम को छह रन से हरा दिया.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Mar 2021, 05:18:12 PM
India Women vs South Africa Women  3rd ODI

India Women vs South Africa Women 3rd ODI (Photo Credit: IANS)

लखनऊ :

दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेले ली की नाबाद 132 रनों की शानदार पारी से दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने भारत रत्न अटल विहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में भारतीय महिला टीम को डकवर्थ लुइस नियम के तहत शुक्रवार को छह रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली. भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूनम राउत के 108 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 77 रन की बदौलत 50 ओवर में पांच विकेट पर 248 रन बनाए.
लक्ष्य का पीछा करने दक्षिण अफ्रीका की टीम ने ली के 131 गेंदों पर 16 चौकों और दो छक्कों के सहारे 46.3 ओवर में चार विकेट पर 223 रन बना लिए थे, तभी बारिश शुरू हो गई और मुकाबले को रोकना पड़ा. इसके बाद खेल दोबारा शुरू नहीं हो पाया और दक्षिण अफ्रीका ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत यह मुकाबला जीत लिया. भारत की ओर से झूलन गोस्वामी ने दो विकेट, राजेश्वरी गायकवाड ने एक और दीप्ति शर्मा ने एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : कब, कहां और कैसे देखें LIVE मैच, कमेंट्री भी सुनें 

इससे पहले भारत की ओर से पूनम ने सबसे अधिक 77 रन बनाए.  इसके अलाव स्मृति मंधाना ने 25, कप्तान मिताली राज ने 36, हरमनप्रीत कौर ने 36 और दीप्ति शर्मा ने नाबाद 36 रनों का योगदान दिया. सुषमा वर्मा 14 रनों पर नाबाद रहीं. अपनी 36 रनों की संक्षिप्त लेकिन उपयोगी पारी के दौरान मिताली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 या उससे अधिक रन बनाने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर और भारत की पहली खिलाड़ी बन गईं. इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्डस एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मिताली से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें : INDvsENG, 1st T20i Dream 11 Prediction :  ऐसे बना सकते हैं पहले टी20 के लिए ड्रीम 11 टीम 

भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही. जेमिमा रोड्रिग्वेज (0) को उसने शून्य के कुल योग्य पर ही गंवा दिया थी, लेकिन इसके बाद मंधाना और पूनम ने दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकाला. मंधाना का विकेट 64 के कुल योग पर गिरा. इसी बीच पूनम ने अपना अर्धशतक पूरा किया. पूनम का सीरीज में दूसरा अर्धशतक है. पूनम ने मिताली के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 रन जोड़े और वह कप्तान के साथ स्कोर को 150 के करीब ले जाती दिख रही थीं, लेकिन 141 रनों के कुल योग पर कप्तान उनका साथ छोड़ गईं.

यह भी पढ़ें : INDvsENG T20 : विराट कोहली करेंगे वो काम जो अभी तक कोई नहीं कर पाया 

मिताली ने 50 गेंदों पर पांच चौके लगाए. पूनम का विकेट 161 के कुल योग पर गिरा. पूनम ने अपनी शानदार पारी के दौरान 108 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए. हरमनप्रीत का विकेट 221 रन के कुल योग पर गिरा. भारत की टी20 कप्तान ने 46 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया. दीप्ति ने अपनी नाबाद पारी के दौरान 49 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए. द. अफ्रीका की ओर से शबनम इस्माइल ने दो विकेट लिए जबकि मारीजेन काप, टुमी एस. और एनी बाश को एक-एक सफलता मिली.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 05:18:12 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs SA Ikana Stadium