logo-image

INDvsENG Test : क्‍या होगा पहले मैच का नतीजा, यहां जान लीजिए 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्‍नई में जारी है. आज पांचवें और आखिरी दिन का खेल होगा. मैच अपने पांचवे दिन में प्रवेश कर गया है, लेकिन अभी भी मुकाबला बराबरी का चल रहा है.

Updated on: 09 Feb 2021, 08:28 AM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्‍नई में जारी है. आज पांचवें और आखिरी दिन का खेल होगा. मैच अपने पांचवे दिन में प्रवेश कर गया है, लेकिन अभी भी मुकाबला बराबरी का चल रहा है. टीम इंडिया के सामने इंग्‍लैंड ने 420 रनों का लक्ष्य रखा है. इसमें से टीम इंडिया पहले ही दिन 39 रन बना चुकी है. हालांकि पहले ही दिन हिटमैन रोहित शर्मा का विकेट चला गया और टीम इंडिया ने पहला विकेट भी गवां दिया. दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल और चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर टिके हुए हैं. अब आखिरी दिन अभी भी भारतीय टीम को 381 रनों की जरूरत है. वहीं इंग्‍लैंड को अगर ये मैच जीतना है तो उसे भारत के बचे हुए नौ विकेट पूरे दिन के खेल के अंदर ही गिराने होंगे. इस बीच सभी लोग यही सोच रहे हैं कि मैच का नतीजा क्‍या होगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में इसलिए नहीं खेले थे हरभजन सिंह, जानिए कारण 

पहली बात तो ये है कि टीम इंडिया को अभी 381 रन बनाने हैं, ये अपने आप में मुश्‍किल काम नजर आता है. हालांकि ये स्‍कोर हासिल करना नामुमकिन तो नहीं है, लेकिन हां, मुश्‍किल जरूर है. वहीं इंग्‍लैंड भारत के नौ विकेट जरूर गिरा सकता है. पहले और दूसरे दिन गेंदबाजों के लिए पिच से कोई मदद नहीं थी, लेकिन तीसरे दिन से मदद मिलनी शुरू हुई और चौथे दिन तो स्‍पिनर्स के लिए काफी मददगार हो गई. इसलिए अश्‍विन की अगुवाई ने टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी जल्‍दी समेट दी. हालांकि यहां ये भी देखना होगा कि इंग्‍लैंड की टीम टीम इंडिया को लक्ष्य देने के लिए तेजी के साथ खेल रही थी, इसलिए बल्‍लेबाजों ने कुछ गलतियां भी की. इसलिए भी विकेट जल्‍दी गिरे. हालांकि अगर न तो भारत इस स्‍कोर को हासिल कर पाता है और न ही इंग्‍लैंड नौ विकेट ले पाता है तो मैच ड्रॉ भी हो सकता है. इसके साथ ही ये भी संभावना है कि मैच टाई हो जाए, हालांकि इसका होना बहुत मुश्‍किल है. अगर मैच के परिणाम की बात करें तो अभी टीम इंडिया लंबी बैटिंग लाइन अप मौजूद है, ऐसे में नहीं लगता कि टीम इंडिया सभी विकेट खो दे, तो हो सकता है कि मैच ड्रॉ हो जाए. यानी न तुम जीते न हम हारे. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : आखिरी दिन जीत सकती है टीम इंडिया, इशांत ने बताया फॉर्मूला 

आपको बता दें कि इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 578 रन का स्कोर बनाया था और उसने भारत को उसकी अपनी पहली पारी में 337 रनों पर ऑलआउट करके 241 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. इंग्लैंड दूसरी पारी में 178 रन ही बना सकी. भारत की दूसरी पारी में स्टंप्स के समय शुभमन गिल 35 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 15 और चेतेश्वर पुजारा 23 गेंदों पर एक चौके के सहारे 12 रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए अब तक 14 रनों की साझेदारी हुई है. इंग्लैंड से मिले 420 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत सही नहीं रही और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (12) एक बार फिर से असफल रहे. रोहित टीम के मात्र 25 के स्कोर पर जैक लीच की गेंद पर बोल्ड हो गए. उनके आउट होने के बाद आए चेतेश्व पुजारा ने गिल के साथ मिलकर स्टंप्स तक टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया.