logo-image

INDvsENG Report : टीम इंडिया ने पारी और 25 रन से जीता मैच, WTC Final में मिली एंट्री

भारत ने चौथे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को पारी और 25 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज पर 3-1 से सीरीज पर कब्‍जा कर लिया है. टीम इंडिया को सीरीज के पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा था.

Updated on: 06 Mar 2021, 03:54 PM

नई दिल्‍ली :

WTC Final Lords : भारत ने चौथे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को पारी और 25 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज पर 3-1 से सीरीज पर कब्‍जा कर लिया है. टीम इंडिया को सीरीज के पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद टीम ने जबरदस्‍त वापसी की और लगातार तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली. इसी के साथ भारत ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी अपनी जगह पक्‍की कर ली है. टीम इंडिया अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है. न्‍यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम है. अब 18 जून को लॉड्स में फाइनल मैच भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : ऋषभ पंत : एक कम्पलीट बैट्समैन और विकेटकीपर पैकेज 

इंग्‍लैंड की टीम ने मैच में टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी चुनी और इंग्‍लैंड की पूरी टीम 205 रन ही बना सकी. इसके जवाब में टीम इंडिया ने पहली पारी में 365 रन बनाए और इसके आधार पर 160 रन की लीड ले ली. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्‍लैंड की पूरी टीम 135 रन ही बना सकी और इस मैच को पारी और 25 रन से हार गई. हालांकि इंग्‍लैंड टीम की हार उस वक्‍त ही तय हो गई थी, जब चाय के लिए ब्रेक हुआ था. टी ब्रेक तक इंग्लैंड की ओर से डेनियल लॉरेंस 23 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 19 रन और बेन फोक्स 25 गेंदों पर छह रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. इसके बाद जब चाय के बाद दोबारा खेल शुरू हुआ तो एक एक कर बचे हुए चार और विकेट गिर गए. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, सुंदर और अक्षर की अच्‍छी पारियां 

इससे पहले भारत ने पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाकर 160 रनों की लीड हासिल कर ली थी, लंच तक इंग्लैंड ने इसके जवाब में अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए, लेकिन दूसरे सत्र में अक्षर और अश्विन ने इंग्लिश बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फंसा दिया. अश्विन ने पहले जैक क्रावली (5) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (0) को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया. अश्विन हालांकि अपनी हैट्रिक पूरी नहीं कर सके. इसके बाद अक्षर पटेल ने डॉमिनिक सिब्ले को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया. सिब्ले ने 21 गेंदें खेल तीन रन बनाए. नए बल्लेबाज के रुप में उतरे बेन स्टोक्स को अक्षर ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. बेन स्टोक्स ने नौ गेंदों पर दो रन बनाए. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : वॉशिंगटन सुंदर नहीं कर सके शतक पूरा, टीम इंडिया की 160 रन की लीड 

इंग्लैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा चुकी थी और कप्तान जोए रूट पर टीम की पारी को संभालने का जिम्मा था. इस बीच अक्षर पटेल ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों स्टंप्स कराकर ओली पोप को आउट किया और इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. पोप ने 31 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए. रुट एक छोर से पारी संभाले रहे लेकिन अश्विन ने उन्हें पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया. रूट 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाकर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए.
इससे पहले भारत ने ऋषभ पंत (101) के बाद वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 96) और अक्षर पटेल (43) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 106 रनों की साझेदारी की बदौलत अपनी पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाया.  भारत ने अपने कल के स्कोर सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. सुंदर ने 60 और अक्षर पटेल ने अपनी पारी को 11 रन से आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए तीसरे दिन के पहले सेशन में पहले दो घंटे तक भारत को कोई नुकसान नहीं होने दिया और आठवें विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी के सहारे भारत मजबूत बढ़त की तरफ बढ़ रहा था. लेकिन तभी पटेल टीम के 365 के स्कोर पर दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए. उन्होंने 97 गेंदों पर पांच चौके और छक्का लगाया.

यह भी पढ़ें : Jasprit Bumrah : कौन हैं संजना गणेशन, यहां जानिए उनके बारे में 

अक्षर पटेल के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स ने एक ही ओवर में इशांत शर्मा (0) और मोहम्मद सिराज (0) को आउट करके भारत को उसकी पहली पारी में 365 रनों पर रोक दिया. सुंदर एक छोर पर नाबाद रहे, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरने के कारण वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके. उन्होंने 174 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया. सुंदर ने पंत के साथ भी सातवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की थी. उनके अलावा रोहित शर्मा ने 49, चेतेश्वर पुजारा ने 17, अजिंक्य रहाणे ने 27 और रविचंद्रन अश्विन ने 13 रन बनाए. वहीं, शुभमन गिल और कप्तान विराट कोहली खाता खोले बिना आउट हुए. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने चार और जेम्स एंडरसन ने तीन जबकि जैक लीच ने दो विकेट लिए.