News Nation Logo
Banner

INDvsENG : जोए रूट ने हासिल किया अनोखा मुकाम, सचिन तेंदुलकर अभी भी नंबर दो

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया है. दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है.

IANS | Updated on: 05 Feb 2021, 11:03:59 AM
joe root

joe root (Photo Credit: IANS)

चेन्नई:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट शुक्रवार को अपने 100वें टेस्ट के लिए चेन्‍नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में उतरे. जोए रूट 100 टेस्ट खेलने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. जोए रूट 15वें ऐसे इंग्‍लैंड के खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों का सैकड़ा पूरा किया है. चेन्नई टेस्ट के पहले दिन जोए रूट की उम्र 30 साल 37 दिन है. टेस्ट इतिहास में सबसे कम उम्र में 100वां टेस्ट खेलने का रिकार्ड इंग्लैंड के ही पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के नाम है, जिन्होंने साल 2013 में 28 साल 353 दिनों की उम्र में 100वां टेस्ट खेला था. एलिस्टर कुक ने इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 161 टेस्ट खेले. इसके बाद भारत के सचिन तेंदुलकर का नाम है. सचिन तेंदुलकर ने साल 2002 में 29 साल 134 दिन की उम्र में अपना 100वां टेस्ट खेला था. सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में अपने करियर का 200वां टेस्ट भी खेला था. इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर हैं. सचिन 2013 में ही रिटायर हुए थे.

यह भी पढ़ें : जसप्रीत बुमराह भारत में खेल रहे हैं पहला टेस्‍ट, श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ा 

बता दें कि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया है. दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इसके दो शुरुआती मुकाबले चेन्नई में होंगे जबकि बाकी के दो मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे. दोनों टीमों के हौसले बुलंद हैं. भारतीय टीम जहां ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने के बाद अपने घर में टेस्ट खेल रही है वहीं इंग्लिश टीम ने बीते महीने से श्रीलंका को उसके घर में हराया था. अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए आस्ट्रेलिया दौरा बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौटने वाले कोहली अपनी बच्ची के जन्म के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. साथ ही तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की भी वापसी हो रही है.

यह भी पढ़ें : इरफान पठान ने पत्‍नी के साथ खिंचवाई फोटो, लेकिन नहीं दिखा चेहरा और फिर...

चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है लेकिन अगर भारत में इंग्लिश टीम की पिछली टेस्ट सीरीज की बात की जाए तो उसे भारत गंवा बैठा था. भारत और इंग्लैंड ने इस मैदान पर अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है. वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था.

First Published : 05 Feb 2021, 11:03:59 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG Joe Root Indvseng