News Nation Logo
Banner

INDvsENG : इशांत शर्मा ने रचा कीर्तिमान, टेस्‍ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट इस वक्‍त चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में खेला जा रहा है.  आज चौथे दिन का खेल हो रहा है और टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Feb 2021, 06:02:53 PM
ishant sharma

ishant sharma (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

Most Wicket in test Cricket : भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट इस वक्‍त चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में खेला जा रहा है.  आज चौथे दिन का खेल हो रहा है और टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं. इस मैच से पहले इशांत शर्मा 297 विकेट ले चुके थे और इसके बाद मैच के दूसरे दिन आखिरी सेशन में उन्‍होंने लगातार दो गेंद पर दो विकेट लिए और अपना आंकड़ा 299 तक पहुंचा दिया था. हालांकि इशांत शर्मा पहली ही पारी में ये कारनामा कर सकते थे, लेकिन कप्‍तान विराट कोहली ने उन्‍हें गेंदबाजी ही नहीं दी, इसलिए वे 300 वां विकेट नहीं ले पाए. आज फिर कप्‍तान विराट कोहली ने उन्‍हें गेंद थमाई तो उन्‍होंने अपना 300वां विकेट लेने में ज्‍यादा देरी नहीं की और नया कीर्तिमान रच दिया. इशांत की इस कामयाबी पर सुरेश रैना ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है.

 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : टीम इंडिया की पूरी पारी 337 रन पर समाप्‍त, इंग्‍लैंड ने नहीं दिया फॉलोआन, जानिए हाल

मैच में चौथे दिन अपने 300 विकेट पूरे करते ही इशांत शर्मा खास क्‍लब में शामिल हो गए, जिसमें कपिल देव और जहीर खान जैसे दिग्‍गज हैं. कपिल देव ने अपने 131 टेस्‍ट मैचों में 434 विकेट लिए थे. वहीं जहीर खान की बात करें तो उन्‍होंने 92 टेस्‍ट में 311 विकेट अपने नाम किए हैं. इसी टेस्‍ट सीरीज में इशांत शर्मा एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. वे 100 टेस्‍ट खेलने वाले गेंदबाज हो जाएंगे. इससे पहले टीम इंडिया के खास खिलाड़ी ही 100 टेस्‍ट खेल पाए हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : ऑक्‍शन से पहले डेविड मलान ने खेला मास्‍टर स्‍ट्रोक, जानिए क्‍या 

इशांत शर्मा ने भले इस मैच में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हों, लेकिन इस मैच में अब तक टीम इंडिया की गेंदबाजी कुछ खास नहीं रही है. यही कारण रहा कि इंग्‍लैंड की टीम इतना बड़ा स्‍कोर करने में कामयाब हो गया. खास तौर पर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अब तक खूब नो बॉल भी की हैं. भारतीय गेंदबाजों ने पहले टेस्ट मैच की इंग्लैंड की पहली पारी में दूसरे दिन शनिवार तक 19 नो बॉल डाले थे, जोकि भारतीय टीम के गेंदबाजों का 10 साल बाद सर्वाधिक नो बॉल है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम के गेंदबाजों द्वारा डाला गया यह दूसरा सर्वाधिक नो बॉल है. भारतीय गेंदबाजों ने इससे पहले 2010 में कोलंबो में तीसरे टेस्ट के दौरान श्रीलंका की पहली पारी में 16 नो बॉल फेंके थे. हालांकि भारत ने उस मैच को जीता था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक नो बॉल डालने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई टीम के गेंदबाजों के नाम है, जिन्होंने 2014 में चटगांव में दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश की पारी के दौरान सर्वाधिक 21 गेंद नो बॉल डाले थे. 

First Published : 08 Feb 2021, 01:12:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.