News Nation Logo

INDvsENG : चेतेश्‍वर पुजारा स्‍पिनर के खिलाफ कर रहे हैं संघर्ष, जानिए क्‍यों 

साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट में मैन ऑफ द सीरीज रहने के बाद भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा रणजी ट्रॉफी के फाइनल में विदर्भ के लेफ्ट आर्म स्पिनर आदित्य सरवटे के खिलाफ फंसते हुए दिखाई दिए थे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Mar 2021, 09:33:52 AM
chetweshwar pujara

chetweshwar pujara (Photo Credit: File)

अहमदाबाद :

IND vs ENG Test Series : साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट में मैन ऑफ द सीरीज रहने के बाद भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के फाइनल में विदर्भ के लेफ्ट आर्म स्पिनर आदित्य सरवटे (Aditya Sarwate) के खिलाफ फंसते हुए दिखाई दिए थे. रणजी ट्रॉफी के फाइनल में उस समय चेतेश्‍वर पुजारा सौराष्ट्र का प्रतिनिधित्व कर रहे थे और दोनों पारियों में 16 गेंदों का सामना करने के बाद वह एक रन और फिर खाता खोले बिना आउट हो गए थे. लेकिन अब इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में भी चेतेश्‍वर पुजारा लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (Jack Leach) के खिलाफ फंसते हुए दिखे हैं. लीच ने पिछले तीन टेस्ट मैचों की पांच पारियों में पुजारा को तीन बार आउट किया है. हालांकि अभी एक टेस्‍ट बाकी है, देखना होगा इसमें वे जैक लीच का सामना कैसे करते हैं.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : चौथे टेस्‍ट के लिए कैसी होगी नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम की पिच, अजिंक्‍य रहाणे ने बताया 

पूर्व भारतीय चयनकर्ता और कोच अंशुमन गायकवाड ने आईएएनएस से कहा कि चेतेश्‍वर चेतेश्चर, अपनी पैरों का इस्तेमाल कर रहे हैं, खिंच रहे हैं. सब कुछ ठीक है. लेकिन कई बार, वह खेल रहे हैं. जब वह दुविधा में होते हैं, तो वह लेफ्ट आर्म स्पिनरों के खिलाफ पूरी तरह से अपने पैरों का इस्तेमाल नहीं करते और यहीं पर वह फंस जाते हैं और पगबाधा तथा स्लिप में कैच आउट हो जाते हैं. ठीक इसी तरह चेतेश्‍वर पुजारा दो साल पहले भी विदर्भ के खिलाफ फंसते हुए दिखाई दिए थे. विदर्भ के कप्तान फैज फजल ने कहा कि वह टीम की रणनीतियों का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने पुजारा को क्रीज के अंदर ही रोकने का प्लान बनाया था. फजल ने आईएएनएस से कहा कि हम सभी जानते हैं कि उनका फुटवर्क काफी अच्छा है. वह क्रीज से खेलना पसंद नहीं करते. इसलिए हमने सोचा कि हमें उन्हें सिंगल लेने और स्ट्राइक रोटेट करने से रोकना है. हम उसी के हिसाब से फील्डिंग लगाई और गेंदबाजों ने उसी हिसाब से गेंदबाजी की तथा उन्हें सिंग लेने नहीं दिया. आदित्य ने प्लान के हिसाब से ही गेंदबाजी की.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Mar 2021, 09:33:52 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.