logo-image

INDvsENG Chennai Test: भारत 286 पर ऑलआउट, इंग्लैंड को 482 का लक्ष्य

रविचंद्रन अश्विन के शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली की 62 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी में 286 रन बना कर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 482 रनों का लक्ष्य रखा है.

Updated on: 15 Feb 2021, 03:58 PM

चेन्नई:

रविचंद्रन अश्विन के शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली की 62 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी में 286 रन बना कर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 482 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत ने पहली पारी में 329 रनों का स्कोर बनाया था और उसने इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 134 रन पर समेट कर 195 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. भारत ने अश्विन के टेस्ट करियर के पांचवें शतक के दम पर इंग्लैंड के सामने मजबूत लक्ष्य रखा. यह तीसरा मौका है जब अश्विन ने एक ही टेस्ट में शतक लगाने और पांच विकेट लेने का कारनामा किया है.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : पिच को लेकर सुनील गावस्‍कर ने लगाई फटकार, जानिए क्‍या कहा

भारत के लिए दूसरी पारी में अश्विन ने 148 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 106 रनों की सर्वाधिक पारी खेली. उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 62, रोहित शर्मा ने 26, मोहम्मद सिराज ने 16, शुभमन गिल ने 14 और अजिंक्य रहाणे ने 10 रन बनाए. बाकी बल्लेबाज दोहरे अंकों भी नहीं पहुंच पाए. इंग्लैंड की ओर से जैक लीच और मोइन अली को चार-चार विकेट और ओली स्टोन को एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें : Chennai Test Lunch Report : टीम इंडिया ने बनाए 156 रन, 351 की लीड, जानिए पूरा हाल 

इससे पहले विराट कोहली और अश्विन ने लंच ब्रेक के बाद छह विकेट पर 156 रन से आगे खेलना शुरु किया. दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया. विराट कोहली ने इसके साथ ही अपने टेस्ट करियर का 25वां अर्धशतक पूरा किया. अश्विन ने भी कोहली का पूरा साथ दिया और अपने करियर का 13वां अर्धशतक पूरा किया. लय में खेल रहे कोहली हालांकि, मोइन की गेंद पर पगबाधा आउट करार दिए गए. कोहली ने 149 गेंदों में सात चौकों की मदद से 62 रन बनाए. विराट कोहली के बाद नए बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतरे कुलदीप यादव जल्द ही मोइन की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे. कुलदीप ने नौ गेंद खेल तीन रन बनाए.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : एमएस धोनी की CSK को लगाना चाहिए इन 4 खिलाड़ियों पर दांव

इससे पहले तीसरे दिन पहले सत्र में भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने 25 और चेतेश्वर पुजारा ने सात रन से आगे खेलना शुरू किया. पुजारा हालांकि जल्द ही रनआउट हो गए और 23 गेंदों में एक चौके की मदद से सात के स्कोर पर पवेलियन चले गए. पुजारा के आउट होने के तुरंत बाद ही रोहित जैक लीच की गेंद पर स्टंप्स आउट हुए. रोहित ने सिर्फ एक ही रन बनाया और वह 70 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए.
नए बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतरे ऋषभ पंत भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और जैक लीच ने उन्हें भी स्टंप्स आउट कर पवेलियन भेजा. पंत ने 11 गेंदों में आठ रन की पारी में एक चौका लगाया. कोहली ने इसके बाद अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन रहाणे ज्यादा समय तक कप्तान का साथ नहीं दे सके और मोइन अली की गेंद पर ओली पोप को कैच थमाकर आउट हुए. रहाणे ने 14 गेंदों में दो चौकों के सहारे 10 रन बनाए. कोहली हालांकि एक छोर से सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए पारी को संभाले रहे. इस बीच मोइन ने अक्षर पटेल को पगबाधा आउट कर भारत को छठा झटका दिया. अक्षर 18 गेंदों में एक चौके की मदद से सात रन बनाकर आउट हुए.