logo-image

INDvsENG : अश्‍विन ने टेस्‍ट क्रिकेट में पूरे किए 400 विकेट, बने चौथे भारतीय गेंदबाज

टीम इंडिया के स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने 400 टेस्‍ट विकेट पूरे कर लिए. अश्‍विन 400 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं.

Updated on: 25 Feb 2021, 06:40 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के स्‍पिनर रविचंद्रन Ashwin ने इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने 400 टेस्‍ट विकेट पूरे कर लिए. अश्‍विन 400 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले केवल तीन गेंदबाज ही ये कारनामा कर पाए थे. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले हैं, जिन्‍होंने 132 टेस्‍ट में 619 विकेट अपने नाम किए हैं, दूसरे नंबर पर कपिल देव हैं, जिनके नाम 131 टेस्‍ट में 434 टेस्‍ट विकेट हैं, वहीं हरभजन सिंह ने 103 टेस्‍ट में 417 विकेट अपने नाम किए हैं. रवि अश्‍विन को अपने 400 विकेट पूरे करने कलिए मात्र 77 टेस्‍ट ही खेलने पड़े और वे इस खास मुकाम पर पहुंच गए हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : अक्षर पटेल ने लिए 10 विकेट, इंग्‍लैंड को संकट में ढकेला 

दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में रविचंद्रन अश्‍विन ने छह विकेट चटकाए थे और इस पारी में वे अभी तक तीन विकेट ले चुके हैं. बाकी चार विकेट उनके जोड़ीदार अक्षर पटेल ने लिए. अक्षर पटेल ने इस मैच में दस विकेट पूरे कर लिए हैं. वे अभी अपना दूसरा ही टेस्‍ट खेल रहे हैं और दूसरे ही मैच में दस विकेट ले लिए. पहले मैच में भी अक्षर पटेल ने पांच विकेट अपने नाम किए थे. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : टीम इंडिया 145 पर ऑलआउट, 33 रन की लीड, जोए रूट का पंजा 

अश्‍विन और अक्षर पटेल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने तीसरे टेस्‍ट के दूसरे ही दिन मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और पूरी टीम 112 रन बनाकर आउट हो गई. इसके बाद भारतीय टीम 145 रन बना सकी और टीम की लीड 33 रन की हो गई. अब समाचार लिखे जाने के वक्‍त तक इंग्‍लैंड ने 75 रन पर अपने सात विकेट गवां दिए हैं और टीम की लीड अभी मात्र 42 रन की ही हो पाई है. पूरी संभावना है कि पांच दिन का ये टेस्‍ट मैच तीसरे दिन पहले ही सेशन में खत्‍म हो जाएगा. देखना होगा कि इंग्‍लैंड की टीम कब तक संघर्ष करती है और टीम इंडिया के सामने कितना बड़ा लक्ष्य जीत के लिए रखती है. भारतीय टीम को अब चौथी पारी में बल्‍लेबाजी करनी है, ये भारत के लिए भी आसान नहीं होने वाला.