logo-image

INDvsENG : अक्षर पटेल का डेब्‍यू, कुलदीप यादव की वापसी, जसप्रीत बुमराह बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. चार मैचों की सीरीज में इंग्‍लैंड की टीम 1-0 से आगे है.

Updated on: 13 Feb 2021, 09:24 AM

चेन्नई:

भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. चार मैचों की सीरीज में इंग्‍लैंड की टीम 1-0 से आगे है. उसने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट में 227 रनों के अंतर से जीत हासिल की थी. अब अगर भारत को टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है तो उसे यहां से जीत की पटरी पर वापसी करनी होगी. और अगर वह ऐसा नहीं कर सका तो इंग्लैंड का फाइनल खेलना तय है. न्यूजीलैंड पहली ही फाइनल में पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : विराट कोहली ने जीता टॉस, पहले बल्‍लेबाजी, टीम इंडिया में तीन बदलाव 

पोस्ट पैंडेमिक दौर में भारत में यह दूसरा टेस्ट मैच है. पहले टेस्ट में तो दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति नहीं मिली थी लेकिन इस मैच के लिए 50 फीसदी क्षमता तक दर्शक स्टेडियम आ सकते हैं. इंग्लैंड ने दूसरे मुकाबले के लिए टीम में चार बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की जगह नियमित नीति बदलाव के तहत स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया गया है. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में खराब प्रदर्शन के कारण डॉम बेस को बाहर किया गया है और उनकी जगह ऑलराउंडर मोइन अली जबकि जोस बटलर के स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स को शामिल किया गया है. चोटिल आर्चर की जगह ओली स्टोन को एकादश में जगह दी दी गई है.

यह भी पढ़ें : VIDEO : भारत में क्रिकेट के लिए आज का दिन खास, BCCI ने कही ये बड़ी बात 

भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम की जगह बॉलिंग ऑलराउंडर अक्षर पटेल को मौका दिया है. अक्षर टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं. अक्षर पहले टेस्ट में ही डेब्यू तक सकते थे लेकिन उस मैच से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे. साथ ही जसप्रीत बुमराह भी इस मैच से बाहर हैं. मोहम्मद सिराज घर में अपना पहला टेस्ट खेलेंगे. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव 2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं. आस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें मौका नहीं मिला था.

यह भी पढ़ें : WTC के फाइनल में जाने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में जीतना ही होगा

इंग्लैंड : डॉम सिब्ले, रोरी बर्न्‍स, डेनियल लॉरेंस, जोए रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स, मोइन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच और ओली स्टोन.
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज.