logo-image

INDvsAUS : मोहम्मद सिराज ने डेब्यू टेस्ट में ही की शमी और अश्विन की बराबरी

अपना पहला टेस्ट खेल रहे मोहम्मद सिराज ने बाक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लिए. इसी के साथ वह सात साल में पहली बार पांच विकेट हासिल करने वाले भारतीय डेब्यूटेंट बन गए हैं.

Updated on: 29 Dec 2020, 02:19 PM

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम ने एडिलेड में मिली शर्मनाक हार का हिसाब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर चुकता कर लिया है. कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के अलावा मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी के बावजूद भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेजबान आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेटने के बाद भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 2 विकेट गंवाकर 15.5 ओवरों में हासिल कर लिया. अपना पहला टेस्ट खेल रहे मोहम्मद सिराज ने बाक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लिए. इसी के साथ वह सात साल में पहली बार पांच विकेट हासिल करने वाले भारतीय डेब्यूटेंट बन गए हैं. इस मैच में शुभमन गिल के साथ डेब्यू करने वाले मोहम्मद सिराज ने दोनों पारियों में कुल 36.3 ओवर बॉलिंग करते हुए पांच विकेट हासिल किए.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : स्टीव स्मिथ और अश्विन की जंग पर क्या बोले दिग्गज, जानिए यहां 

इसके साथ सिराज ने अपने पहले ही मैच में अपने दो दिग्गज साथियों-मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन की बराबरी कर ली है. इन दो बॉलर्स ने भी अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट लिए थे. सिराज के पांच विकेटों में दोनों पारियों में कैमरून ग्रीन का भी विकेट शामिल है. इसके अलावा सिराज ने पहली पारी में मार्नस लाबुशैन का भी विकेट लिया था. दूसरी पारी में सिराज ने ग्रीन के अलावा ट्रेविड हेड नेथन लॉयन का विकेट लिया. सिराज से पहले नवम्बर 2013 में मोहम्मद शमी ने भारत के लिए अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट लिए थे. शमी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में नौ विकेट लिए थे. मजेदार बात यह है कि सिराज तो इस मैच में मोहम्मद शमी के चोटिल होने कारण ही मौका मिला.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया का फेवरिट ओवरसीज वेन्यू बना एमसीजी, जानिए इस मैदान के आंकड़े 

इससे पहले, रविचंद्रन अश्विन ने साल 2011 में डेब्यू करते हुए दिल्ली में वेस्टएइंडीज के खिलाफ नौ विकेट लिए थे. मेलबर्न टेस्ट के बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सिराज की जमकर तारीफ की. दोनों ने सिराज के जुझारूपन को विशेष तौर पर सराहा और यह भी कहा कि उमेश यादव के चोटिल होने के बाद सिराज ने अपनी शानदार गेंदबाजी से उनकी कमी नहीं खेलने दी और साथ ही साथ लगातार प्रेशर बनाए रखते हुए विकेट हासिल करते रहे.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : टीम इंडिया की जीत पर क्या बोले विराट कोहली, पूरी टीम के लिए....

आपको बता दें कि इससे पहले एडीलेड में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को खेल के हर विभाग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ते हुए आठ विकेट से जीत के साथ चार मैचों की सीरीज में 1.1 से बराबरी कर ली है. लंच के समय आस्ट्रेलिया को 200 रन पर आउट करने के बाद भारत को मात्र 70 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर आउट करने के बाद भारत ने 326 रन बनाए थे. 
मेलबर्न में यह भारत का अब तक का 14वां टेस्ट मैच था. भारत ने चार मैच जीते हैं. उसे आठ में हार भी मिली है जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं. भारतीय टीम के लिए दूसरा सबसे पसंदीदा ओवरसीज वेन्यू त्रिनिदाद एवं टोबैगो की राजधानी पोर्ट ऑफ स्पेन में स्थित क्वींस पार्क ओवल मैदान है, जहां भारत ने 13 में तीन टेस्ट जीते हैं. इस क्रम में तीसरे स्थान पर कोलम्बो का सिंघली स्पोर्ट्स क्लब मैदान है, जहां भारत ने 9 में से तीन टेस्ट जीते हैं.

(Agency input)