logo-image

INDvsAUS : जसप्रीत बुमराह डेब्यू के 2 साल 1 महीने बाद कर पाए ये काम, जानिए 

भारत के स्ट्राइकर फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शुरू हुई टेस्ट सीरीज में अपने करियर का 18वां मैच खेल रहे हैं. यह अपने घर में जसप्रीत बुमराह का पहला टेस्ट है.

Updated on: 05 Feb 2021, 01:08 PM

चेन्नई:

भारत के स्ट्राइकर फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शुरू हुई टेस्ट सीरीज में अपने करियर का 18वां मैच खेल रहे हैं. यह अपने घर में जसप्रीत बुमराह का पहला टेस्ट है और डेनिएल लॉरेंस का विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने घर में पहली सफलता हासिल की. जनवरी 2018 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह ने इससे पहले घर में कभी टेस्ट नहीं खेला था. जो काम गेंदबाज अपने पहले या दूसरे टेस्‍ट में ही कर लेते हैं, उसके लिए जसप्रीत बुमराह को 18 टेस्‍ट मैचों तक इंतजार करना पड़ा और इस दौरान उन्‍हें दो साल और एक महीने का वक्‍त लग गया. हालांकि जब जसप्रीत बुमराह ने भारत में अपना पहला विकेट लिया तो उनके चेहरे पर जो खुशी थी, वो देखने ही लायक थी. हालांकि पहले टेस्‍ट का पहला ही दिन चल रहा है, आने वाले दिनों में बुमराह और भी विकेट अपने नाम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : VIDEO : रिहाना और क्रिस गेल का ये वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, देखिए 

जसप्रीत बुमराह विदेशों में सबसे अधिक टेस्ट खेलने के बाद घर में टेस्ट खेलने का रिकार्ड अब अपने नाम कर चुके हैं. पहले यह रिकार्ड एक अन्य फास्ट बॉलर जवागल श्रीनाथ के नाम था, जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद से 12 टेस्ट विदेश में खेल और फिर जाकर उन्हें घर में खेलने का मौका मिला था. इस क्रम में रुद्र प्रताप सिंह ने 11, सचिन तेंदुलकर ने 10 और आशीष नेहरा ने 10 टेस्‍ट मैच खेलने के बाद अपने घर में कोई टेस्‍ट खेला था. जसप्रीत बुमराह की बात की जाए तो उन्होंने पांच जनवरी 2018 को न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था. बीते महीने वह भारत के आस्ट्रेलिया दौरे का हिस्सा थे. वह सिडनी टेस्ट में खेले थे लेकिन चोट के कारण ब्रिस्बेन टेस्ट में नहीं खेल सके थे. जसप्रीत बुमराह ने 17 टेस्ट मैच मैचों में अब तक 21.59 के औसत से कुल 79 विकेट लिए हैं. वह पांच मौकों पर पारी में पांच विकेट ले चुके हैं और एक पारी में 6-27 उनका अब तक का सर्वश्रेष्ट बॉलिंग एनालसिस रहा है.