News Nation Logo

INDvsAUS : कैसी रहेगी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड यानी SCG की पिच, जानिए यहां 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट सात जनवरी से सिडनी में शुरू हो रहा है. अभी तक दोनों टीमों के बीच दो मैच हो चुके हैं, दोनों टीमें एक एक मैच जीत चुकी हैंं. अब ये मैच बहुत खास होने वाला है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Jan 2021, 05:01:45 PM
aus vs ind

aus vs ind (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट सात जनवरी से सिडनी में शुरू हो रहा है. अभी तक दोनों टीमों के बीच दो मैच हो चुके हैं, दोनों टीमें एक एक मैच जीत चुकी हैंं. अब ये मैच बहुत खास होने वाला है. क्योंकि जो टीम इस मैच को जीतेगी, उसके सीरीज जीतने की संभावनाएं ज्यादा हो जाएंगी. हालांकि अभी तक जो दो मैच हुए हैं, उसमें से किसी भी टीम ने कोई बड़ा स्कोर खड़ा नहीं किया है. पहला मैच तीन दिन में और दूसरा मैच चौथे ही दिन खत्म हो गया था. अब देखना होगा कि इस मैच में क्या कुछ होता है. 

यह भी पढ़ें :  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट कहां होगा, टिम पेन ने कह दी बड़ी बात 

इस बीच पता चला है कि सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) की पिच अच्छी होगी और संभवत: उसी तरह की होगी जिस तरह की न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले साल हुए मैच की थी. एससीजी के क्यूरेटर एडम लुइस ने यह बात कही है. इससे पहले इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का मैच हुआ था, उस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 279 रन से जीत मिली थी. इस मैच में मार्नस लाबुशेन ने दोहरा शतक भी लगाया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 454 और दूसरी पारी में 217 रन पर पारी घोषित कर दी थी. वहीं न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 256 और 136 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : MCG में टेस्ट मैच देखने आया दर्शक कोविड-19 पॉजिटिव

खास बात ये भी है कि मैच की दूसरी पारी में डेविड वार्नर ने शानदार शतक लगाया था. पहले दो मैच मिस करने वाले डेविड वार्नर की इस मैच में वापसी होने जा रही है. इससे पहले जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वन डे सीरीज चल रही थी, तब डेविड वार्नर ने अच्छा प्रदर्शन किया था, अब देखना होगा कि वापसी के बाद अपने इस लकी मैदान पर डेविड वार्नर क्या करते हैं. एससीजी के क्यूरेटर एडम लुइस ने बुधवार सुबह कहा कि यह काफी सामान्य रहने वाली है. मुझे लगता है कि इसमें तेजी होगी. हम हमेशा इसमें तेजी से शुरुआत करते हैं. इसके बाद यह पारंपरिक एससीजी विकेट बन जाती है. मेरी चिंता इस सप्ताह का मौसम है. हम पहले दिन सर्वश्रेष्ठ विकेट देने की कोशिश करेंगे. इसके बाद यह हमारे हाथ से निकल जाती है. पिछले साल नाथन लॉयन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें : कपिल देव 62 साल के हुए, सचिन, विराट समेत दिग्गजों ने क्या लिखा, जानिए 

लुइस ने कहा कि हर साल मौसम अलग होता है. हमने उन्हें सख्त विकेट देने की कोशिश की है जिस पर अच्छी घास होगी. एक बार पहली गेंद फेंकी गई तो फिर उसके बाद यह मेरे हाथ में नहीं रहेगी. उन्होंने कहा कि तीन साल पहले, इंग्लैंड ने यहां मैच खेला था. दिन में तापमान 30-40 डिग्री सेल्सियस रहता था. उस समय गर्मी, हवाएं चल रही थीं. इस साल से काफी अलग है. इस समय उमस, बारिश और बादल छाए हुए हैं. तीन दिन पहले ही हमने सूर्य की रौशनी देखी है. हम जो हो सकता है कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : नवदीप सैनी का टेस्ट क्रिकेट में होगा डेब्यू, जानिए कौन है ये तेज गेंदबाज

सिडनी में टीम इंडिया ने अब तक 12 मैच खेले हैं, टीम इंडिया को सिडनी में पांच मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. केवल एक ही मैच जीतने में कामयाब रही है. ये मैच 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में खेला गया था और इस मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और दो रन से हराया था. अब 43 साल बाद एक बार फिर से भारत और ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट सिडनी के मैदान पर सात जनवरी से शुरू होने वाला है. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 131 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में 263 रन. भारत ने 396 रनों पर पारी को घोषित किया था. इन्हीं आंकड़ों को देखते हुए टीम इंडिया को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 

(Input ians)

First Published : 06 Jan 2021, 05:00:50 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.