News Nation Logo
Banner

INDvsAUS : एमएस धोनी की बराबरी करने मैदान में उतरेंगे कप्तान अजिंक्य रहाणे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट सात जनवरी से खेला जाना है. टीम इंडिया के लिए ये मैच बहुत खास होने वाला है. भारतीय टीम के लिए ये साल 2021 का पहला इंटरनेशनल मैच होगा,

By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Jan 2021, 09:14:42 PM
ajinkya rahane

Ajinkya Rahane (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट सात जनवरी से खेला जाना है. टीम इंडिया के लिए ये मैच बहुत खास होने वाला है. भारतीय टीम के लिए ये साल 2021 का पहला इंटरनेशनल मैच होगा, टीम की कोशिश होगी ये मैच जीतकर साल का अच्छा श्रीगणेश किया जाए, वहीं अगर भारत ये मैच जीत जाता है तो फिर सीरीज पर से हार का खतरा भी खत्म हो जाएगा. वहीं अगर ये मैच बतौर कप्तान अजिंक्य रहाणे जीतने में कामयाब हो जाते हैं तो वे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के अद्भुत रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी की बेटी जीवा पांच साल की उम्र में पापा के साथ करेंगी विज्ञापन 

चार टेस्ट टेस्ट मैचों की सीरीज इस वक्त बराबरी पर चल रही है. जहां पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीतकर बढ़त बनाई थी, वहीं दूसरा मैच जीतकर टीम इंडिया ने न केवल हार का बदला लिया, बल्कि सीरीज में भी बराबरी कर ली है. अब तीसरा टेस्ट सीरीज के लिए निर्णायक साबित हो सकता है.  जो भी टीम ये मैच जीतेगी, उसके लिए सीरीज जीतने की संभावना बढ़ जाएगी. इस बार फिर टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथ में है. अजिंक्य रहाणे ने अभी तक कभी भी टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी में हार नहीं देखी है. इससे पहले वे तीन बार टेस्ट में कप्तानी कर चुके हैं. पहले उन्होंने अपने ही घर यानी भारत में ऑस्ट्रेलिया को हराया था, उसके बाद अफगानिस्तान को हराया. अब इसी सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर आठ विकेट से पीट दिया. अजिंक्य रहाणे के साल 2017 में धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी की थी जिसमें टीम इंडिया जीती थी. उसके बाद साल 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ बैंगलोर में कप्तानी की थी उस मैच में भी रहाणे ने टीम को जिताया था. अब अजिंक्य रहाणे चौथी बार कप्तानी करने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : रोहित शर्मा की एंट्री से मयंक अग्रवाल को जाना पड़ सकता है बाहर 

इससे पहले अपनी कप्तानी में लगातार चार टेस्ट मैचों में जीत का रिकार्ड टीम इंडिय के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम है. अगर अजिंक्य रहाणे इस मैच को जीतने में कामयाब हो जाते हैं, तो एमएस धोनी की बराबरी कर लेंगे. वैसे भी अजिंक्य रहाणे अभी तक टीम इंडिया के लिए लकी साबित हो रहे हैं और दूसरे टेस्ट में जीत के बाद तो दुनियाभर के दिग्गज उनकी कप्तानी की जमकर तारीफ कर रहे हैं. भारत के ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया के भी दिग्गज उनके एक तरह से मुरीद हो गए हैं. पिछले ही दिनों ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ईयान चैपल ने कहा था कि वह बहादुर, स्मार्ट और शांत खिलाड़ी हैं. इयान चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइंफो में अपने कॉलम में लिखा था कि इसमें कोई हैरानी नहीं है कि रहाणे ने एमसीजी में टीम की शानदार कप्तानी की. उन्होंने 2017 में धर्मशाला में कप्तानी की थी. कह सकते हैं कि यह खिलाड़ी क्रिकेट टीम की कप्तानी करने के लिए ही पैदा हुआ है. चैपल ने लिखा एक कप्तान के तौर पर यह रहाणे की सफलता का हिस्सा है- वह बहादुर और चतुर हैं. दो अहम खूबियों के अलावा उनकी नेतृत्व क्षमता में काफी कुछ है. जब चीजें उनके हाथ से निकलने लगती हैं तो वह शांत रहते हैं

यह भी पढ़ें : बीमार सौरव गांगुली पर कीर्ति आजाद ने कर दिया ऐसा कमेंट, और फिर .....

आपको बता दें कि अब सीरीज का  तीसरा मैच सिडनी में होना है. हालांकि टीम इंडिया के आंकड़े इस मैदान पर काफी खराब हैं. देखना होगा कि टीम इंडिया इस पुराने आंकड़े से कैसे निपटती है. सिडनी में टीम इंडिया ने अब तक 12 मैच खेले हैं, टीम इंडिया को सिडनी में पांच मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. केवल एक ही मैच जीतने में कामयाब रही है. ये मैच 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में खेला गया था और इस मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और दो रन से हराया था. अब 43 साल बाद एक बार फिर से भारत और ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट सिडनी के मैदान पर सात जनवरी से शुरू होने वाला है. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 131 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में 263 रन. भारत ने 396 रनों पर पारी को घोषित किया था. इन्हीं आंकड़ों को देखते हुए टीम इंडिया को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. लेकिन टीम इंडिया का मनोबल पिछली बार के आंकड़े बढ़ाएंगे, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज हुई थी. भारत ने पिछली बार जब ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेली थी तब विराट कोहली एंड कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में पहली बार 2-1 से मात दी थी. 

First Published : 05 Jan 2021, 09:14:42 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.