News Nation Logo

INDvsAUS : अजिंक्य रहाणे बने कप्तान तो किसके हाथ में उपकप्तानी, क्या आपको पता है

चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट आज से मेलबर्न में शुरू हो गया है. विराट कोहली के वापस भारत लौट आने के कारण इस टेस्ट और आगे के बचे हुए सीरीज के मैचों में टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथों में रहेगी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Dec 2020, 10:43:58 AM
Adelaide Test Ashwin picks three in 2nd session  Australia in trouble

Adelaide Test Ashwin picks three in 2nd session Australia in trouble (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट आज से मेलबर्न में शुरू हो गया है. विराट कोहली के वापस भारत लौट आने के कारण इस टेस्ट और आगे के बचे हुए सीरीज के मैचों में टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथों में रहेगी. लेकिन अजिंक्य रहाणे के कप्तान बन जाने के बाद बचे हुए तीन टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की उपकप्तानी किसके हाथ में रहेगी, यह बड़ा सवाल बना हुआ था. टीम इंडिया का प्लेइंग इलेवन एक दिन पहले ही जारी कर दी गई थी. हालांकि इससे पहले तक टीम इंडिया मैच के दिन ही टॉस के वक्त प्लेइंग इलेवन का खुलासा करती थी, लेकिन इस सीरीज के पहले ही मैच में भी टीम ने अपनी अंतिम 11 एक दिन पहले ही बता दी थी, इस बार भी ऐसा ही हुआ. प्लेइंग इलेवन सामने आने के बाद ही तय हो गया था कि सीरीज में अब उपकप्तानी कौन करेगा. प्लेइंग इलेवन में साफ था कि अजिंक्य रहाणे कप्तानी करेंगे तो फिर उपकप्तानी मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा के हाथ में रहेगी. 

यह भी पढ़ें : ओलंपिक 2028 में T20 क्रिकेट हो सकता है शामिल, BCCI तैयार 

आपको बता दें कि इस मैच में टॉस ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने जीता है और उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया  है. अब तक चाय तक हुए खेल में ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई है. ऐसे में टीम इंडिया का पलड़ा थोड़ा भारी लग रहा है. हालांकि अभी पहले दिन के खेल में आधा ही खेल हुआ है और अब तक दो सेशन का खेल हो चुका है. दूसरे टेस्ट मैच में टी टाइम तक पहली पारी में 136 रनों पर आस्ट्रेलिया के पांच विकेट झटक लिए हैं. पहले सेशन में ऑस्ट्रेलिया ने जो बर्न्‍स (0), मैथ्यू वेड (30) और स्टीव स्मिथ (0) के विकेट गंवाए थे जबकि दूसरे सत्र में उसने मार्नस लाबुशैन (48) और ट्रेविस हेड (38) के विकेट गंवाकर 71 रन बनाए. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने 25 रन देकर दो विकेट लिए हैं जबकि बुमराह ने 24 रन देकर दो सफलता हासिल की है. डेब्यू मैन मोहम्मद सिराज को भी एक सफलता मिली है.

यह भी पढ़ें : धनश्री वर्मा से शादी के बाद युजवेंद्र चहल ने शेयर की पहली तस्वीर, सब कुछ पीला ही पीला

चार टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया पहला मैच हारकर सीरीज में 0-1 से आगे चल रही है. अब भारत को सीरीज बचाने के लिए इस मैच को जीतना ही होगा, नहीं तो कम से कम ड्रॉ तो कराना ही होगा. अगर भारतीय टीम इस मैच को भी हारी तो फिर भारत के सीरीज जीतने की संभावना खत्म हो जाएगी. इसलिए ये टेस्ट काफी खास होने जा रहा रहा है. देखना होगा कि अजिंक्य रहाणे कैसी कप्तानी करते हैं. वैसे अजिंक्य रहाणे ने अब तक जब भी भारत की कप्तानी की है, कभी भी भारतीय टीम हारी नहीं है. वहीं उप कप्तान चेतेश्वर पुजारा अजिंक्य रहाणे का कैसा साथ देते हैं, ये देखना काफी दिलचस्प होने वाला है. 

First Published : 26 Dec 2020, 10:43:58 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.