News Nation Logo

INDvAUS : रविचंद्रन अश्विन ने झटके चार विकेट, कपिल देव को पीछे छोड़ा, जानिए कैसे

ऑस्ट्रेलियाई पारी को कम स्कोर पर समेटने में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का बड़ा योगदान रहा. उन्होंने पहली पारी में चार विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर ही तोड़कर रख दी. चार विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने कपिल देव का भी रिकार्ड तोड़ दिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Dec 2020, 06:49:30 PM
ashwin kapildev

ashwin kapildev (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे डे-नाइट पिंक बॉल टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में महज 192 रनों पर ही ढेर कर दिया. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर नौ रन बना लिए हैं. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में में 244 रन बनाए थे. वहीं ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पूरी पारी 192 रन पर ही सिमट गई. इस तरह से भारतीय टीम की लीड पहली पारी के आधार पर 53 रनों की थी. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया की कुल लीड 62 रनों तक पहुंच गई है. वहीं टीम के पास अभी नौ विकेट बचे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS Pink Ball Day 2 : टीम इंडिया ने छोड़ चार कैच, फिर भी 53 रन की बढ़त

ऑस्ट्रेलियाई पारी को कम स्कोर पर समेटने में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का बड़ा योगदान रहा. उन्होंने पहली पारी में चार विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर ही तोड़कर रख दी. चार विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का भी रिकार्ड तोड़ दिया. अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेट लेने के मामले में अश्विन कपिल देव से आगे निकल गए हैं. कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 79 विकेट लिए थे. हालांकि इस मामले में पहले नंबर पर अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 111 विकेट हैं. वहीं दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह हैं, जिन्होंने 95 विकेट लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन के विकेटों की संख्या अब 81 हो गई है. अब अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद अश्विन तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं कपिल देव अब चौथे नंबर पर सरक गए हैं.

यह भी पढ़ें : INDvAUS : आठ डे नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के साथ कभी ऐसा नहीं हुआ, जो आज हो गया

आपको बता दें कि  आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने जहां भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया था तो वहीं भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के सामने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए. अश्विन ने चार विकेट लिए. उन्होंने टीम के मध्य क्रम को अपने हाथों लिया. आस्ट्रेलियाई मध्य क्रम के तीन विकेट अश्विन के खाते में आए जिसमे स्टीव स्मिथ का बड़ा विकेट भी है. निचले क्रम को उमेश यादव और सलामी जोड़ी को जसप्रीत बुमराह ने निपटाया. दूसरा सत्र अश्विन के नाम रहा. अश्विन ने पहले स्मिथ को स्लिप पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया. स्मिथ 29 गेंदों पर एक रन बना पाए. फिर अश्विन ने ट्रेविस हेड (7) को अपनी ही गेंद पर कैच किया. डेब्यू कर रहे कैमरून ग्रीन (11) से आस्ट्रेलियाई टीम बड़ी उम्मीद लगाए बैठी थी. अश्विन की एक छोटी गेंद पर उन्होंने पुल शॉट खेला और कोहली ने शॉर्ट मिडविकेट पर उनका शानदार कैच लपका. यहां आस्ट्रेलिया का स्कोर 65 रनों पर चार विकेट हो गया.

First Published : 18 Dec 2020, 06:49:30 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.