News Nation Logo

INDvAUS Concussion : मोइजेस हेनरिक्स ने दावा सवाल, क्‍या रविंद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल बराबर हैं

भारतीय टीम की ओर से रविंद्र जडेजा के घायल होने के बाद युजवेंद्र चहल को कनकशन के तौर पर टीम में लिए जाने के मामले में भले एरॉन फिंच ने भले कोई बड़ी बात न कही हो, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के आलराउंडर मोइजेस हेनरिक्‍स ने अपनी बात रखी है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Dec 2020, 08:13:17 PM
Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारतीय टीम की ओर से रविंद्र जडेजा के घायल होने के बाद युजवेंद्र चहल को कनकशन के तौर पर टीम में लिए जाने के मामले में भले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान एरॉन फिंच ने भले कोई बड़ी बात न कही हो, लेकिन अब ऑस्‍ट्रेलिया के आलराउंडर मोइजेस हेनरिक्‍स ने अपनी बात रखी है और सबसे बड़ा सवाल यही किया है कि क्‍या रविंद्र जडेजा के विकल्‍प के तौर पर युजवेंद्र चहल को लिया जा सकता था, क्‍यों दोनों बराबर हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : क्‍या है वो कनकशन का नियम, जिसने टीम इंडिया को दिला दी जीत 

ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर मोइजेस हेनरिक्स ने शुक्रवार को सवाल किया कि क्या लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को हरफनमौला रविंद्र जडेजा के कनकशन विकल्प बताया जा सकता है. जिन्होंने भारत को पहले T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 11 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की. युजवेंद्र चहल ने 25 रन देकर तीन विकेट हासिल किए, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम 162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात विकेट पर 150 रन ही बना सकी. मोइजेस हेनरिक्स ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि रविंद्र जडेजा को हेलमेट पर गेंद लगी थी और उनके सिर में चोट लगी होगी. एक फैसला किया गया क्योंकि उनके सिर पर चोट लगी थी और उनका विकल्प लाया गया. हमें इसमें कोई शक नहीं है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : कनकशन युजवेंद्र चहल बने प्लेयर ऑफ द मैच, ये क्‍या बोले- एरॉन फिंच 

मोइजेस हेनरिक्स ने कहा कि लेकिन क्या यह खिलाड़ी के समान का विकल्प था? यह सवाल है. रविंद्र जडेजा एक आलराउंडर है और वह अपनी बल्लेबाजी कर चुके थे. युजवेंद्र चहल पूरी तरह से गेंदबाज हैं. मोइजेस हेनरिक्स ने भारतीय पारी के दौरान 22 रन देकर तीन विकेट हासिल करने के बाद 30 रन की पारी भी खेली. उन्होंने हालांकि स्पष्ट किया कि वह न तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कनकशन विकल्प नियम पर सवाल उठा रहे हैं और न ही भारत के विकल्प मांगने के अधिकार पर. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS T20 : युजवेंद्र चहल कनकशन के रूप में तुरुप का पत्‍ता बनकर आए और जिता गए मैच

उन्होंने कहा कि आईसीसी का नियम ठीक है, कनकशन विकल्प होना चाहिए. हम विकल्प लाने के फैसले के बारे में बात नहीं कर रहे हैं. हम सिर्फ एक चीज कह रहे हैं कि विकल्प उसी खिलाड़ी की तरह होना चाहिए. यह पूछने पर कि विकल्प नियम के लिए और अधिक स्पष्टता होनी चाहिए या नहीं तो उन्होंने कहा, मैं नहीं जानता कि कैसे विकल्प लाने का फैसला लिया जाता है, मैं इन चीजों में शामिल नहीं हूं. ऐसा करने के लिए डॉक्टर मौजूद हैं और ये फैसले लेना हमारा काम नहीं है. 
आपको बता दें कि मैच की पहली पारी के आखिरी ओवर में मिशेल स्टार्क की गेंद रवींद्र जडेजा के बल्ले का किनारा ले कर उनके हेलमेट में लग गई थी. इसके चलते भारत ने कनकशन नियम का इस्तेमाल किया और यजुवेंद्र चहल को रविंद्र जडेजा की जगह गेंदबाजी करवाई. युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट ले आस्ट्रेलिया की 11 रनों की हार में अहम भूमिका निभाई. कनकशन से आस्ट्रेलियाई टीम निराश दिख रही थी. दूसरी पारी की शुरुआत से पहले आस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और कप्तान फिंच रैफरी डेविड बून से बात करते हुए निराश थे. इसका एक कारण यह था कि हेलमेट पर गेंद लगने से पहले रविंद्र जडेजा की मांसपेशियों में खिंचाव था और उन्हें चलने में दिक्कत हो रही थी इसके लिए उन्होंने ब्रेक भी लिया था. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS T20 : टीम इंडिया ने कैसे जीती बाजी, जानिए 5 सबसे बड़े कारण 

मैच के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने कहा कि उनके डॉक्टर ने रविंद्र जडेजा को कनकशन के चलते बाहर कर दिया था. आप डॉक्टरों की सलाह को चुनौती नहीं दे सकते. टीम के प्रदर्शन पर एरॉन फिंच ने कहा कि हमने अंत में ज्यादा रन गंवा दिए और फिर मध्य में हम बाउंड्रीज नहीं लगा पाए. भारत ने रविंद्र जडेजा के 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए थे. आस्ट्रेलिया पूरे ओवरों में सात विकेट खोकर 150 रन ही बना पाई.

(इनपुट एजेंसी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Dec 2020, 08:11:18 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो