logo-image

INDvAUS T20 : टीम इंडिया ने कैसे जीती बाजी, जानिए 5 सबसे बड़े कारण 

भारत ने मनुका ओवल मैदान पर खेले गए पहले T20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रनों से जीत दर्ज की. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया.

Updated on: 04 Dec 2020, 06:11 PM

नई दिल्‍ली :

भारत ने मनुका ओवल मैदान पर खेले गए पहले T20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रनों से जीत दर्ज की. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 150 रन ही बना पाई. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. लेकिन पहले दो वन डे मैच जीतने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया टीम तीसरे वन डे में पिछड़ी और पहला ही T20 भी हार गई. चलिए जानते हैं कि टीम इंडिया की जीत के पांच बड़े कारण क्‍या रहे. 

 

  1. टीम इंडिया की पहले बल्‍लेबाजी
    पहले T20 में टीम इंडिया की जीत का बड़ा कारण पहले बल्‍लेबाजी करना भी रहा. आपको याद होगा कि पहले दो वन डे में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की थी और उसमें भारत को हार मिली थी, लेकिन तीसरे वन डे में भी टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और जीत मिली. इस मैच में भी टॉस तो ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने जीता, लेकिन उन्‍होंने गेंदबाजी चुनकर गलत फैसला कर लिया. भारतीय टीम ने इसका फायदा उठाया और 161 रनों का अच्‍छा स्‍कोर टांगा दिया, जिसका पीछा ऑस्‍ट्रेलियाई टीम नहीं कर सकी और पहले ही T20 में उसे हार मिली है. 

  2. रविंद्र जडेजा की बल्‍लेबाजी
    एक वक्‍त टीम इंडिया बड़े बड़े बल्‍लेबाजों के विकेट गिर जाने से संघर्ष करती हुई नजर आ रही थी. भारतीय पारी के जब 17 ओवर खत्‍म हुए तब स्‍कोर छह विकेट के नुकसान पर 115 रन था, तब किसी ने भी नहीं सोचा था कि स्‍कोर 150 के पार चला जाएगा, लेकिन इसी बीच एक गेंद रविंद्र जडेजा के हेलमेट पर जा लगी और रविंद्र जडेजा ने फिर खड़े खड़े ही खेलने का फैसला किया. ये दांव चल गया और तेजी से रन बनने शुरू हो गए. आखिर के दो ओवर में तो रविंद्र जडेजा ने पूरे मैच की काया ही पलट दी. जो टीम 150 रन के लिए तरस रही थी, उसने पारी का अंत 161 रन पर कर दिया. रविंद्र जडेजा ने 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों का अहम योगदान दिया. 

  3. युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी
    दरअसल युजवेंद्र चहल तो इस मैच की प्‍लेइंग इलेवन में थे ही नहीं. लेकिन जब पहली पारी में रविंद्र जडेजा आउट हो गए तो फिर फैसला किया गया कि उनकी जगह कन्‍कशन के तौर पर युजवेंद्र चहल खेलेंगे. हालांकि जब मैच रेफरी ने इसकी परमीशन दे दी तो ऑस्‍ट्रेलिया के कोच जस्‍टिन लेंगर ने इसका विरोध भी किया, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ. जब ऑस्‍ट्रेलिया तेजी से रनों का पीछा कर रहा था, तब विराट कोहली युजवेंद्र चहल को लेकर आए और उन्‍होंने भारतीय टीम को पहला विकेट दिला दिया. युजवेंद्र चहल ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. 

  4. यार्कर किंग नटराजन का जलवा
    अभी दो ही दिन पहले टी नटराजन ने वन डे में डेब्‍यू किया था और पहले ही मैच में अपनी छाप छोड़ी थी, इसलिए इस मैच में भी उन्‍हें मौका मिला और वे खेलते हुए नजर आए. पहले ही T20 में नटराजन ने ऑस्‍ट्रेलिया बल्‍लेबाजों की हालत खराब कर दी. जिस तरह की गेंदबाजी नटराजन ने आईपीएल 2020 में की थी, कुछ वैसी ही यहां भी देखने के लिए मिली. तीसरे वन में वे खेले और टीम इंडिया जीती, इसके बाद इस मैच में खेले और टीम इंडिया जीत गई है. नटराजन ने भी युजवेंद्र चहल का पूरा साथ दिया और चार ओवर में 30 रन देकर तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया. 

  5. ऑस्‍ट्रेलिया को खली डेविड वार्नर की कमी
    डेविड वार्नर ने आईपीएल में शानदार खेल का प्रदर्शन किया था. इसके बाद जब ऑस्‍ट्रेलिया में वन डे सीरीज शुरू हुई तो वहां भी जबरदस्‍त बल्‍लेबाजी की. लेकिन उसके बाद वे घायल हो गए और पूरी T20 सीरीज से बाहर हो गए. इसका खामियाजा इस मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को चुकाना पड़ा. यही कारण था कि एरॉन फिंच के साथ ओपनिंग करने के लिए डार्सी शॉर्ट आए, लेकिन इन जोड़ी ने शुरुआत तो अच्‍छी की, लेकिन ज्‍यादा देर तक ये क्रम नहीं चला और पहला विकेट गिर गया. डेविड वार्नर ने जिस तरह से वन डे और आईपीएल में बल्‍लेबाजी की थी, उससे उनकी कमी यहां पर ऑस्‍ट्रेलिया को जरूर खली होगी.