logo-image

INDvAUS 2nd Test : बाक्सिंग डे टेस्ट के मैन ऑफ द मैच को मिलेगा ये स्पेशल पदक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से बाक्सिंग डे टेस्ट शुरू हो रहा है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज का ये दूसरा मैच होगा. इस दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी यानी मैन ऑफ द मैच को जॉनी मुलाग पदक से सम्मानित किया जाएगा.

Updated on: 21 Dec 2020, 05:14 PM

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से बाक्सिंग डे टेस्ट शुरू हो रहा है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज का ये दूसरा मैच होगा. इस दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी यानी मैन ऑफ द मैच को जॉनी मुलाग पदक से सम्मानित किया जाएगा. जॉनी मुलाग विदेशी दौरे पर जाने वाली पहली आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे. उनकी कप्तानी में 1868 में टीम ने ब्रिटेन का दौरा किया था. टीम इंडिया इस सीरीज में इस वक्त पीछे चल रही है. अगर भारतीय टीम को सीरीज बचानी है तो उसे इस मैच में जीत हासिल करनी ही होगी. 

यह भी पढ़ें : साल 2021 में इस टीम से खेलेंगे क्रिस गेल, जानिए डिटेल

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि बाक्सिंग डे टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मुलाग पदक से सम्मानित किया जाएगा. इसका नाम दिग्गज जॉनी मुलाग के नाम पर रखा गया है जो 1868 की क्रिकेट टीम के कप्तान थे. यह टीम अंतरराष्ट्रीय दौरा करने वाली पहली आस्ट्रेलियाई टीम थी. मुलाग का असली नाम उनारिमिन था और उन्होंने 1868 में क्षेत्रीय टीम का नेतृत्व किया था. इस दौरे में उन्होंने 47 में से 45 मैच खेले थे और लगभग 23 की औसत से 1698 रन बनाये थे. उन्होंने 1877 ओवर भी किए, जिसमें से 831 ओवर मेडन थे तथा 10 की औसत से 245 विकेट लिए.  अपने करियर में उन्होंने कामचलाऊ विकेटकीपर की भूमिका भी निभायी और चार स्टंपिंग की.

यह भी पढ़ें : पृथ्वी शॉ ने आलोचकों को दिया जवाब, लिखा-समझ लीजिए कि आप.....

इस बीच टीम इंडिया की मुश्किल ये है कि टीम पहले ही सीरीज में पीछे चल रही है, वहीं कप्तान विराट कोहली बची हुई सीरीज के लिए टीम के साथ नहीं रहेंगे. वे भारत वापस लौट रहे हैं, क्योंकि वे अगले महीने पिता बनने वाले हैं. वहीं बात अगर रोहित शर्मा की बात करें तो वे ऑस्ट्रेलिया पहुंच तो गए हैं, लेकिन वे अभी क्वारंटीन में हैं, उनका क्वारंटीन का वक्त 29 दिसंबर को खत्म हो रहा है. इसके बाद वे छह जनवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में खेलते हुए नजर आएंगे. वहीं पहले टेस्ट में किसी भी बल्लेबाज ने प्रभावित नहीं किया है. मोहम्मद शमी भी कलाई की चोट के कारण बाकी सीरीज से बाहर हो गए हैं. ऐसे में दूसरे मैच में भारतीय टीम में कम से कम तीन से चार बदलाव दिखाई दे सकते हैं. 

(input Bhasha)