logo-image

सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली जो नहीं कर पाए वो कर चुकी हैं मिताली राज

मिताली राज ने क्रिकेट में वो कारनामा कर दिखाया है, जिसको सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं कर पाए.

Updated on: 03 Dec 2021, 05:16 PM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज, भारतीय महिला क्रिकेट की वो धुरी हैं. जिसके इर्द-गिर्द कोई भी नहीं है. हम ये भी कह सकते हैं कि मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट पर राज करने वाली इकलौती खिलाड़ी हैं. मिताली 22 गज की पिच की इतनी माहिर खिलाड़ी हो गईं हैं कि उन्होंने बड़े से बड़े पुरुष खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है. मिताली राज आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं. आइये हम आपको मिताली राज से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताते हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: मयंक अग्रवाल ने जड़ा शानदार शतक, टीम को संभाला

मिताली राज ने वो कर दिखाया है, कि पुरुष क्रिकेट टीम भी उनसे सीख सकती है. आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी वो नहीं कर पाए जो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने कर दिया है. मिताली ने अपनी कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को महिला विश्व कप में दूसरी बार फाइनल तक पहुंचाया. इससे पहले भारतीय क्रिकेट इतिहास में ना किसी पुरुष कप्तान और ना ही किसी महिला कप्तान ने ये कामयाबी हासिल की. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj)

यह भी पढ़ें: IPL 2022: आईपीएल टीमों ने इन खिलाड़ियों पर की पैसों की बारिश, लखपति से हुए करोड़पति

मिताली राज ने साल 1999 में क्रिकेट में डेब्यू किया. खास बात यह है कि उन्होंने अपने डेब्यू ही मैच में 114 रनों की बड़ी पारी खेली थी. मिताली के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने अबतक 12 टेस्ट मैचों की 19 पारियों में 699 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 214 रन है. इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और चार अर्धशतक निकला है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj)

आपको बता दें कि मिताली राज का वनडे करियर सबसे शानदार रहा है. उन्होंने वनडे की 220 मैचों की 199 पारियों में 7391 रन बनाए हैं. वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 125 रन है. इस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक और 59 अर्धशतक निकला है. साथ ही टी20 क्रिकेट में मिताली राज ने 89 मैचों की 84 पारियों में 2364 रन बनाए हैं. टी20 में मिताली राज का सर्वाधिक नाबाद 97 रन है. इस दौरान उनके बल्ले से 17 अर्धशतक जड़ा है. मिताली राज तीनों फॉर्मेट (टेस्ट,वनडे और टी20) में 10454 बना चुकी हैं. मिताली पहली महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इतना रन बनाया है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj)

मिताली राज को क्रिकेट से पहले डांस से प्यार था. वह भारतनाट्यम की ट्रेनिंग भी ले चुकी हैं. मिताली के सपनों को पूरा करने के लिए उनके माता पिता का काफी अहम रोल है. मिताली की मां ने बेटी की प्रैक्टिस के लिए अपनी नौकरी तक छोड़ दी थी. यही कारण है कि आज मिताली राज महिला क्रिकेट में सबसे सफल खिलाड़ी के तौर पर जानी जाती हैं.