News Nation Logo
Banner

सिर्फ एक मैच से भारतीयों ने रैंकिंग में लगाई छलांग, देखें कौन कहां पहुंचा

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कई भारतीयों का स्थान बढ़ा, बल्लेबाजी में पांचवें नंबर पर हैं कप्तान कोहली

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 18 Aug 2021, 05:48:43 PM
kl rahul

cricket ranking (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • आईसीसी ने जारी की नई टेस्ट रैंकिंग
  • भारतीय खिलाड़ियों ने लगाई छलांग
  • शीर्ष दस में हैं तीन भारतीय बल्लेबाज 



 

 

 

नई दिल्ली :

लॉर्डस के एक मैच में जीतकर भारत ने न केवल इतिहास बनाया बल्कि तमाम खिलाड़ियों ने आईसीसी रैंकिंग में भी जबर्दस्त छलांग लगा दी. बुधवार को आईसीसी ने नई रैकिंग जारी की तो कई भारतीयों की रैंक बढ़ी हुई दिखाई दी. सबसे ज्यादा फायदा हुआ है भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को. वह अपनी पिछली रैंकिंग से 19 स्थान ऊपर आ गए हैं. अब टेस्ट मैचों में उनकी रैंकिंग 37 पहुंच गई है. इसके अलावा टीम के गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी अपनी रैंकिंग में शानदार छलांग लगाई है. वह अपनी पिछली रैंकिंग से 18 स्थान ऊपर आकर 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

इसे भी पढ़ेंः भारत के तेज गेंदबाजी अटैक को लेकर हो रही हैं ऐसी बातें 

इन दोनों की छलांग के अलावा अगर अन्य खिलाड़ियों की बात करें तो कप्तान विराट कोहली पांचवें, रोहित शर्मा छठवें और ऋषभ पंत सातवें स्थान पर हैं. हालांकि आईसीसी रैंकिंग के अनुसार बल्लेबाजी में शीर्ष स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन बने हुए हैं. दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट हैं. जो रूट को भी टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी का फायदा मिला और अब वह दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इसके बाद तीसरा नंबर है आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का. इसके बाद चौथे स्थान पर आस्ट्रेलिया के मार्न्स लंबुशाने हैं. इस तरह शीर्ष पांच में एक भारतीय है लेकिन शीर्ष दस देखें तो इसमें तीन भारतीय कायम हैं. 

 
वहीं, गेंदबाजी में दुनिया में आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस टॉप पर हैं.  दूसरे स्थान पर भारत के रविचंद्र अश्विन हैं. तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के टीम साउदी हैं. चौथे स्थान पर आस्ट्रेलिया के ही जोश हेजलवुड हैं. पांचवें स्थान पर जगह बनाई है न्यूजीलैंड के नेल वेगनर ने. इस तरह देखें तो दुनिया के शीर्ष पांच टेस्ट गेंदबाजों में इस समय तीन आस्ट्रेलिया के हैं. 

गौरतलब है कि लॉर्डस के मैदान पर इंग्लैंड को 151 रन से हराने के बाद भारतीय टीम की हर तरफ चर्चा है. इसमें सबसे ज्यादा जिसकी तारीफ हो रही है, वह है भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण. भारत के ही नहीं, दूसरे देशों के भी क्रिकेट समीक्षक भारत के तेज गेंदबाजी अटैक को शानदार बता रहे हैं. इस टेस्ट में ऐतिहासिक जीत का भारत के खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा मिला है. 

First Published : 18 Aug 2021, 05:48:10 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.