logo-image

भारत के तेज गेंदबाजी अटैक को लेकर हो रही हैं ऐसी बातें 

लॉर्डस के मैदान पर भारत की जीत के बाद सबसे ज्यादा चर्चा भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की है. हर तरफ इसंकी तारीफ हो रही है.

Updated on: 18 Aug 2021, 11:50 AM

highlights

  • इंग्लैंड पर लॉर्डस में जीत के बाद है जमकर चर्चा
  • पूर्व  क्रिकेटर भी दे रहे हैं अपनी प्रतिक्रिया
  • लॉर्डस में तीसरी बार टेस्ट मैच जीता है भारत

 

 

नई दिल्ली :

लॉर्डस के मैदान पर इंग्लैंड को 151 रन से हराने के बाद भारतीय टीम की हर तरफ चर्चा है. इसमें सबसे ज्यादा जिसकी तारीफ हो रही है, वह है भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण. भारत के ही नहीं, दूसरे देशों के भी क्रिकेट समीक्षक भारत के तेज गेंदबाजी अटैक को शानदार बता रहे हैं. सबसे बड़ी बात ये है की पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर भी भारत की तारीफ किए बिना नहीं रह सके. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और पूर्व कप्तान रमीज राजा ने भारत के तेज गेंदबाजी अटैक को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बताया है. उन्होंने अपने ही यूट्यूब चैनल पर कहा कि इस समय टेस्ट क्रिकेट की अगर बात की जाए तो भारत से अच्छा गेंदबाजी आक्रमण किसी का नहीं है. रमीज राजा ने कहा कि एक समय भारत स्पिन गेंदबाजी से विपक्षी टीम पर दबाव बनाता था लेकिन अब तस्वीर बदल चुकी है. 

इसे भी पढ़ेंः सचिन तेंदुलकर ने दावा किया कि इंग्लैंड में अच्छे बल्लेबाजों की कमी है

 

वहीं, भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी अपने एक इंटरव्यू में भारतीय तेज गेंदबाजी की प्रशंसा के पुल बांध दिए. उन्होंने कहा कि भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण इस समय विश्व स्तरीय है. उन्होंने यहां तक कहा कि भारत की तेज गेंदबाजी के कारण इंग्लैंड पहले दिन से ही डरा हुआ था. उन्होंने कहा कि जब मैंने देखा कि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतने के बाद भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया तो मैं सरप्राइज हो गया. यह साफ इंडिकेशन था कि इंग्लैंड भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण से चिंतित है. यानी टेस्ट के पहले दिन से ही इंग्लैंड डरा हुआ था. 

इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की जमकर तारीफ हो रही है. तमाम क्रिकेट प्रशंसक भारत के तेज गेंदबाजों की तारीफ में ट्वीटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट पर पोस्ट डाल रहे हैं. प्रशंसकों का ये भी कहना है कि इस समय जैसा पेस अटैक भारत में पहले कभी नहीं देखा गया. यही वजह है कि इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 60 ओवर भी नहीं टिक सकी. 

यह तारीफ इस मायने में भी खास है कि कभी भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण बहुत खास नहीं माना जाता था. क्रिकेट में भारत की शुरुआत से 90 के दशक तक हमेशा भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण सिर्फ एक या दो गेंदबाजी पर ही निर्भर रहा. हालात को हम ऐसे भी समझ सकते हैं कि एक समय भारत के तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को सन्यास की घोषणा करने के बाद, फिर इसलिए वापसी करनी पड़ी थी क्योंकि भारत के पास और कोई स्तरीय तेज गेंदबाज नहीं था. धीरे-धीरे तस्वीर बदली. भारत में तेज गेंदबाजी की नई पौध विकसित होने लगी. 

यदि वर्तमान समय की बात करें तो भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, ईशांत शर्मा सहित कई तेज गेंदबाज हैं और सभी विश्व स्तर पर खास पहचान रखते हैं.