News Nation Logo
Banner

34 साल पुराना इतिहास दोहराने टेस्ट मैच में उतर रही है टीम इंडिया, कपिल देव ने बनाया था ये रिकॉर्ड

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में दो मैच हो चुके हैं. इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में भारत 1-0 से आगे चल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 25 Aug 2021, 01:18:14 PM
jpg

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बुमराह के निशाने पर भी होगा एक खास रिकॉर्ड
  • हेडिंग्ले में खेला जाना है सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच
  • 1986 में बने रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका

नई दिल्ली :

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच आज शुरू होने वाला है. थोड़ी ही देर में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में दो मैच हो चुके हैं, जबकि तीसरा मैच हेडिंग्ले (लीड्स) में अब शुरू होगा. ऐसे में भारतीय टीम की निगाहें उस 34 साल पुराने रिकॉर्ड पर होंगी जो कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने बनाया था. दरअसल, इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में भारत 1-0 से आगे चल रही है. सीरीज के सबसे पहले टेस्ट मैच में दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला चल रहा था लेकिन मैच के अंतिम दिन बारिश के कारण पूरा मैच बिना फैसले के समाप्त हो गया. इसके बाद लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच खेला गया. इसमें भारतीय टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. लॉर्डस के मैदान पर अब तक की यह तीसरी जीत थी. इससे पहले भारत ने लार्डस के मैदान पर दो ही बार टेस्ट मैच जीता था. विराट कोहली के नेतृत्व ने तीसरी बार इस मैदान पर टेस्ट मैच में जीत का परचम लहराया. इस तरह सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे हो गई. अब यदि हेडिंग्ले में भी भारतीय टीम जीत दर्ज करती है तो 34 साल बाद ऐसा होगा कि इंग्लैंड में भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में दो टेस्ट मैच जीत ले. 

इसे भी पढ़ेंः टॉयलेट में खोला कैफे, दूर-दूर से लोग आते हैं खाने

इससे पहले यह कारनामा कपिल देव के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 1986 में किया था. तब टेस्ट सीरीज में भारत ने दो मैच जीते थे जबकि एक बिना फैसले के समाप्त हुआ था. भारतीय टीम ने 2-0 से तब टेस्ट सीरीज जीत ली थी. इसके बाद से कभी ऐसा नहीं हुआ कि इंग्लैंड में भारत ने एक टेस्ट सीरीज में दो टेस्ट मैच जीते हों. साथ ही ये खास बात और बता दें कि कपिल देव की कप्तानी में 1986 की ही सीरीज में भारत ने पहली बार लॉर्डस के मैदान पर पहला टेस्ट मैच जीता था.

वहीं, इस दौरान भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास भी एक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. कमाल की बात ये रिकॉर्ड भी कपिल देव के नाम है. कपिल देव सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने 25 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिए थे. बुमराह अभी तक 22 टेस्ट मैचों में 95 विकेट ले चुके हैं. ऐसे में उनके पास कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. 

First Published : 25 Aug 2021, 01:17:41 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो