News Nation Logo
Banner

लार्ड्स के मैदान पर है ये तीसरी जीत, जानें पहले कब-कब हुई विजय

लार्ड्स के मैदान पर भारत ने तीसरी जीत दर्ज की है. ये लॉर्डस के मैदान पर तीसरी जीत है. इससे पहले भारत दो टेस्ट इस मैदान पर जीता है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 17 Aug 2021, 04:33:21 PM
lords

cricket (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

भारत ने लॉर्डस के मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैड के 151 रनों से पटखनी दे दी. इंग्लैंड के समर्थकों को सपने में भी उम्मीद नहीं होगी कि इंग्लैंड की पूरी टीम 120 रन पर आल आउट हो जाएगी. इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. पहला मैच बारिश के कारण ड्रा हो गया था. इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट समर्थकों में जश्न का माहौल है. यह जीत इस मामले में भी एतिहासिक है क्योंकि भारत ने अभी तक लॉर्डस पर बहुत खास प्रदर्शन नहीं किया. इस ऐतिहासिक मैदान पर अभी तक भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल तीन ही टेस्ट मैच जीते हैं. तो आइए आपको बताते हैं इन तीन जीत के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः IND vs ENG : टीम इंडिया मैच और दिल दोनों जीते, जानिए क्‍या बोले कोहली और राहुल 

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीता था 1986 में और कप्तान थे भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव. कपिल देव की कप्तानी में भारत की टीम इंग्लैंड दौरे पर पहुंची थी. इस दौरे पर भारत को तीन टेस्ट मैच और दो वनडे मैच खेलने थे. पहला ही टेस्ट मैच क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्डस के मैदान पर हुआ. इसमें इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 294 रन पर आउट हो गई. इसमें चेतन शर्मा ने पांच विकेट लिए. जवाब में भारत की टीम ने 341 रन बनाए. इसमें दिलीप वेंगसरकर ने शतकीय पारी खेली. दूसरी पारी में इंग्लैंड की पूरी पारी 180 रन पर सिमट गई. इसमें कपिल देव ने चार विकेट चटकाए. भारत को जीत के लिए 128 रन चाहिए थे. भारत ने पांच विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया. यह भारत की लॉर्डस के मैदान पर पहली जीत थी. इस सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच भी भारत ने जीता था और तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया था. भारत ने यह टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली थी.

इसके अलावा लॉर्डस के मैदान पर दूसरी जीत 2014 में मिली. जुलाई 2014 में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड का दौरा किया. यहां पांच टेस्ट मैच खेले गए. पहला टेस्ट मैच टेंट ब्रिज में हुआ था, जो कि ड्रॉ हो गया था. इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच लॉर्डस के मैदान पर हुआ. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 295 रन बनाए. इसमें अजिक्य रहाणे ने शतकीय पारी खेली. जवाब में इंग्लैंड ने 319 रन बनाए. इसमें भुवनेश्वर कुमार ने छह विकेट लिए. दूसरी पारी में भारत ने 342 रन बनाए, जिसमें मुरली विजय ने 95 रनों की पारी खेली. जवाब में इंग्लैंड की टीमं 223 रन पर ही आउट हो गई. इसमें इशांत शर्मा ने सात विकेट लेकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. यह लॉर्डस पर भारत की दूसरी विजय थी. हालांकि इसके बाद सीरीज के सभी मैच भारत हार गया लेकिन इस मैदान पर जीत महत्वपूर्ण थी. 

इसके अब विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने लॉर्डस के मैदान पर तीसरी बार टेस्ट मैच जीता है. यह समानता की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की जीत में यह समानता है कि दोनों बार भारतीय टीम ने स्कोर में पिछड़ने के बाद वापसी की. 

  • HIGHLIGHTS
  • भारत ने इंग्लैंड को लॉर्डस में तीसरी बार हराया है 
  • इससे पहले सिर्फ दो बार भारत ने इस मैदान पर टेस्ट मैच जीता
  • कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भी जीत दर्ज की 

First Published : 17 Aug 2021, 04:27:12 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×