logo-image

India vs New Zealand: भारत की धमाकेदार जीत, सीरीज पर किया कब्जा

टीम इंडिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आखिरी मैच को 168 रनों से जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया. टीम इंडिया की जीत में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अहम भूमिका निभाई.

Updated on: 01 Feb 2023, 10:24 PM

नई दिल्ली:

India vs New Zealand 3rd T20I Match: टीम इंडिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आखिरी मैच को 168 रनों से जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया. टीम इंडिया की जीत में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अहम भूमिका निभाई. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने चार विकेट खोकर 234 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में कीवी टीम 66 रनों पर ढेर हो गई. सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड 21 रनों से जीती थी. लखनऊ में खेले गए सीरीज का दूसरे मैच में भारत ने पलटवार करते हुए छह विकेट से जीता था. अंतिम मैच को जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा कर लिया. 

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड का टॉप ऑर्डर भारतीय गेंदबाजों के आगे नतमस्तक हो गया. न्यूजीलैंड का स्कोर 4 रन हुआ था कि कप्तान हार्दिक पांड्या ने सूर्यकुमार यादव के हाथो कैच कराकर फिन एलन को पवेलियन भेज दिया. दूसरे ओवर की पहली गेंद पर अर्शदीप सिंह ने हार्दिक पांड्या के हाथो कैच कराकर डेवोन कॉनवे को पवेलियन की राह दिखा दी. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए मार्क चैंपमैन खाता खोलने की सोच ही रहे थे कि अर्शदीप सिंह ने ईशान किशन के हाथो कैच कराकर जीरो रन पर आउट कर दिया. 

यह भी पढ़ें: Ranaji Trophy: हनुमा विहारी की टूट गई कलाई, फिर भी बल्लेबाजी करने उतरे, देखें वीडियो

न्यूजीलैंड का स्कोर 7 रन हुआ कि तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने सूर्यकुमार यादव के हाथो कैच कराकर ग्लेन फिलिफ्स को दो रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. 21 तक पहुंचते-पहुंचते न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. अपनी टीम के लिए डेरियल मिचेल ने 25 गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज्यादा 35 रनों की पारी खेली. मिचेल को उमरान मलिक ने मावी के हाथो कैच कराकर आउट किया. इस तरह से 12.1 ओवर में न्यूजीलैंड 66 रनों पर ढेर हो गई. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: गिल ने बनाई इस खास लिस्ट में जगह, कोहली को भी छोड़ा पीछे

भारतीय गेंदबाजों के आगे कीवी बल्लेबाज पस्त हो गए. कप्तान हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी की शुरुआत की 4 ओवर की गेंदबाजी की 16 रन खर्च कर चार विकेट अपने नाम किया. अर्शदीप सिंह ने तीन ओवर की गेंदबाजी की 16 रन खर्च कर दो विकेट लिया. उमरान मलिक ने 2.1 ओवर की गेंदबाजी की 9 रन खर्च कर दो विकेट झटका. शिवम मावी ने दो ओवर की गेंदबाजी की 12 रन खर्च कर दो विकेट अपने नाम किया. कुलदीप यादव ने एक ओवर की गेंदबाजी की 12 रन खर्च किया.