logo-image

IND vs ENG: द्रविड़ के लिए भी खास है ये मैच, 15 साल बाद बन रहा गजब संयोग

कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) सीरीज का आखिरी मुकाबला जीतने के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं.

Updated on: 22 Jun 2022, 07:31 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर है, जहां टीम इंडिया को एक रिशेड्यूल टेस्ट मुकाबला, तीन मैचों की टी20 सीरीज (T20 Series) और तीन ही मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) खेलनी है. 1 जुलाई से 5 जुलाई के बीच टीम इंडिया इंग्लैड (England) के खिलाफ टेस्ट मुकाबला खेलेगी. जिसके लिए प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) सीरीज का आखिरी मुकाबला जीतने के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं. राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया 15 साल बाद कार्तिमान रच सकती है. 

आपको बता दें कि पिछले साल अगस्त-सितंबर महीने में विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड का दौरा किया था. जहां टीम को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने थी. सीरीज के चार मुकाबले भी खेले जा चुके थे. इसी बीच कोरोना का दस्तक हो गया. लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले को देखते हुए सीरीज का आखिरी टेस्ट मुकाबला कैंसिल कर दिया गया था. जो अब एक जुलाई को खेला जाने वाला है. सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही है. 

अगर टीम इंडिया (Team India) ये सीरीज अपने नाम करने में सफल होती है तो इंग्लैंड की सरजमीं पर 15 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा करेगी. इसके साथ ही इस सीरीज में एक खास संयोग भी बन रहा है. आपको बता दें कि टीम इंडिया ने जब 15 साल बाद सीरीज जीता था तो उस वक्त टीम की कमान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के हाथों में थी. 

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने साल 2007 में अपनी कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) को सीरीज जीताने में सफलता हांसिल की थी. ऐसे में इस सीरीज के आखिरी मुकाबले में भी राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के साथ हैं. लेकिन इस बार राहुल द्रविड़ एक खिलाड़ी के तौर पर नहीं बल्कि बतौर कोच टीम से जुड़े हैं. ऐसे में टीम इंडिया एक बार फिर कीर्तिमान रचने से एक कदम दूर है. 

आपको बता दें कि साल 2007 में जब टीम इंडिया (Team India) तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड दौरे पर गई थी. तो सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ हो गया था. जबकि दूसरे मुकाबला टीम इंडिया जीतने में सफल हुई थी, और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली थी. जबकि तीसरे मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने पूरी ताकत झोंकी कि आखिरी मुकाबला जीत जाए. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. टीम इंडिया ने सीरीज के तीसरे मुकाबले को ड्रॉ कराकर 21 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा किया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: मैच से पहले ही आई टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, सीरीज में जीत पक्की!

खास बात यह है कि दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. दिनेश कार्तिक ने 43.38 की औसत से तीन अर्धशतक की मदद से 263 रन बनाने में सफल हुए थे. वहीं इस मुकाबला में जहीर खान (Zaheer Khan) सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफल हुए थे. जहीर खान ने इस सीरीज में 18 विकेट अपने नाम करने में सफलता हांसिल की थी. वहीं अनिल कुंबले 14 विकेट अपने नाम करने में सफल हुए थे. 

टीम इंडिया (Team India) के पास 15 साल बाद एक बार फिर मौका है कि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कोचिंग में इंग्लैंड को उसके घर में ही सीरीज दिलाने में सफल हों.