News Nation Logo
Banner

मोटेरा के मैदान पर पहले भी खेल चुका है इंग्लैंड, पढ़िए कुछ दिलचस्प आंकड़े

भारत और इंग्लैंड के बीच मोटेरा के मैदान पर पिंक बॉल टेस्ट मैच होने वाला है और जिसके लिए मंच अब पूरी तरह से तैयार है

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 24 Feb 2021, 11:54:36 AM
Motera Match

मोटेरा स्टेडियम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच मोटेरा के मैदान पर पिंक बॉल टेस्ट मैच होने वाला है और जिसके लिए मंच अब पूरी तरह से तैयार है. 2014 के बाद ये पहला मौका है जब इंटरनेशनल मैच होने वाला है. साल 2014 तक यहां मुकाबले होते रहे लेकिन गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने फिर से बनाने का फैसला किया. अब अहमदाबाद का ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान है. भारत यहां अपना तीसरा डे नाइट टेस्ट खेलने वाली है. इसी के साथ इस मैदान पर सीरीज का चौथा टेस्ट होगा और फिर भारत- इंग्लैंड की टी-20 होने वाली है. आपको बताते हैं इस मैदान कर इतिहास और यहां अभी तक कितने मैच खेले गए हैं.


क्या है स्टेडियम का इतिहास
ये स्टेडियम वैसे तो 1982 में बना था और अब तक कई अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चुका है. इनमें से कई मैच इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हैं, लेकिन अब एक नए अवतार में यह स्टेडियम क्रिकेट की मेजबानी के लिए एक बार फिर तैयार है. 

मोटेरा के मैदान कितने मुकाबले हो चुके हैं

भारत ने इस मैदान पर कुल 12 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्हें चार में जीत और दो में हार का सामान करना पड़ा है. जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. सबसे पहला मैच साल 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुआ था जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यहां तीन टेस्ट खेले हैं और दो जीते एक ड्रॉ रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैच में एक जीता और एक हारा है. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीन मुकाबले भी ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ यहां दो मैच खेले गए एक जीता और एक ड्रॉ रहा है. साल 2012 में भारत ने यहां मैच जीता था जबकि साल 2001 का टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था. इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 583 बना है और सबसे कम 76 का है. इस मैदान पर वनडे की बात की जाए तो 15 वनडे मुकाबलों में टीम इंडिया ने सात जीते हैं और 8 में हार का सामना करना पड़ा है. पहले वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1984 में हुआ था जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था. आखिरी वनडे मैच साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था जिसमें भारत जीता था. वनडे में सर्वाधिक 325 और सबसे कम 100 स्कोर रहा है

ये भी पढ़ें: IPL 2021: रॉबिन उथप्पा ने MS Dhoni के लिए दिया दिल छू लेने वाला संदेश

नए मोटेरा स्टेडियम को बनाने में लगभग 800 करोड़ रुपये लगे हैं. इस स्टेडियम में पहले भी मैच हुए, लेकिन गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने इस स्टेडियम को नया रूप दिया है जिसके बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है. इस स्टेडियम में 1,10,000 दर्शक बैठकर क्रिकेट का लुत्फ उठा सकते हैं. इसमें इनडोर और आउटडोर स्पोर्टस फैसेलिटी, रेस्टोरेंट्स, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल, जिम, पार्टी एरिया भी है. यह स्टेडियम सिर्फ क्रिकेट की सुविधाएं ही मुहैया नहीं कराता बल्कि इसमें फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, टेनिस, रनिंग ट्रैक आदि अकादमियों की भी व्यवस्था है.

First Published : 24 Feb 2021, 11:49:06 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.