logo-image

IND vs AUS: कप्तान को कप्तान से खतरा! निकालना होगा हल नहीं तो हो जाएगी गड़बड़

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज नौ फरवरी से होने वाला है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी अहम है.

Updated on: 05 Feb 2023, 04:20 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज नौ फरवरी से होने वाला है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी अहम है. क्योंकि टीम इंडिया के लिए इस टेस्ट सीरीज से ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का रास्ता तय होगा. अगर टीम इंडिया 3-1 से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीत जाती है तो डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगी. भारतीय टीम में सबसे ज्यादा किसी पर दवाब होगा तो वह कप्तान रोहित शर्मा होंगे. लेकिन रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान से सावधान रहना होगा. 

रोहित शर्मा और पैट कमिंस जब भी टेस्ट मैच में आमने-सामने होते हैं, तो जबरदस्त टक्कर देखने को मिलती है. रोहित शर्मा को पैट कमिंस से सावधान रहने की जरुरत है. उनके खिलाफ रणनीति बनाकर रोहित को प्रैक्टिस करनी होगी. दोनों खिलाड़ी ज्यादा बार आमने-सामने नहीं हुए हैं, लेकिन वह जब भी टकराए हैं, कड़ा मुकाबला देखने को मिला है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस ने भारतीय कप्तान रोहित रोहित शर्मा को 2 बार पवेलियन भेजा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: आखिर क्यों शार्दुल ठाकुर ने बोला था झूठ? नहीं मानी थी शास्त्री की बात

आपको बता दें कि रोहित शर्मा और पैट कमिंस का आमना-सामना पहली बार भारत में होगा. क्योंकि इससे पहले दोनों खिलाड़ी भारतीय सरजमीं पर आमने-सामने नहीं हुए हैं.  देखना यह दिलचस्प होगा कि जब दोनों खिलाड़ी भारतीय सरजमीं पर आमने-सामने होंगे तो किसका पलड़ा भारी रहेगा. रोहित शर्मा का घर में रिकॉर्ड अच्छा रहा है. ऐसे में कमिंस को रोहित के सामने इतनी आसानी नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: पुजारा को इस गेंदबाज के खिलाफ निकालना होगा कोई तोड़, 6 बार बन चुके हैं शिकार

रोहित शर्मा के घरेलु आंकड़े पर गौर करें तो वह अब तक 20 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जिसकी 30 पारियों में उनके बल्ले से 73.33 की बेहतरीन औसत से 1760 रन निकले हैं. रोहित शर्मा के बल्ले से इस दौरान 7 सेंचुरी और 6 हाफ सेंचुरी निकली है. रोहित शर्मा के सर्वाधिक स्कोर की बात करें तो भारत में उनका 212 रन सर्वाधिक रहा है. रोहित शर्मा के ये आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं कि अगर वह पुराने लय में बल्लेबाजी करने में सफल होते हैं तो टीम इंडिया को जीत दर्ज करने में कोई कठिनाई नहीं होगी.