logo-image

IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में एमएस धोनी का जलवा, कोई नहीं कर पाया ऐसा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से नागपुर में होने वाली है. दोनों टीमें तैयारियों में जुट गईं हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए यह सीरीज काफी अहम है.

Updated on: 06 Feb 2023, 11:16 AM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से नागपुर में होने वाली है. दोनों टीमें तैयारियों में जुट गईं हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए यह सीरीज काफी अहम है. क्योंकि अगर टीम इंडिया इस सीरीज को 3-1 से जीतने में सफल होती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी. आज हम आपको बताएंगे कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को बतौर कप्तान कौन खिलाड़ी ज्यादा बार जीतने में सफल हुआ है. 

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को सबसे ज्यादा बार पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को दिलाई है. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को मजबूत बनाया इसके साथ ही वह भारत को आईसीसी की ट्रॉफी में भी जीत दिलाने में सफल हुए हैं. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की बात करें तो उन्होंने ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 13 मैच खेले इस दौरान भारतीय टीम को सबसे ज्यादा 8 बार जीत दिलाने में सफल हुए. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: कप्तान को कप्तान से खतरा! निकालना होगा हल नहीं तो हो जाएगी गड़बड़

जबकि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा. एक मैच ड्रॉ रहा है. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में एमएस धोनी की जीत प्रतिशत 61.53 रही है. एमएस धोनी के अलावा बॉर्डर गावस्कार ट्रॉफी में सबसे ज्यादा बार जीत दिलाने वाले कप्तानों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क हैं. उन्होंने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के 8 मैचों में 5 बार ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई है. तीसरे नंबर पर स्टीव वॉ हैं. उन्होंने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के 10 मैचों में 5 बार अपनी टीम को जीत दिलाई है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: जडेजा की फिरकी को नहीं समझ पाता यह कंगारु बल्लेबाज, 4 बार भेज चुके हैं पवेलियन

आपको बता दें कि इस साल रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया एक बार फिर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने वाली है. ऐसें में अब देखना है कि टीम इंडिया चार मैचों की सीरीज में कैसा प्रदर्शन करती है. सीरीज शुरू होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जमकर बयानबाजी हो रही है. हाल ही में कंगारु टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के बयानों से मामला गर्माया हुआ है.