logo-image

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर क्या है, यहां पढ़िए

India Vs Australia: भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की सीरीज का काउंटडाउन शुरु हो गया है और दोनों के बीच वनडे मैच से सीरीज का आगाज होगा. पहला वनडे 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज जनवरी 2021 तक होने वाली है

Updated on: 22 Nov 2020, 01:40 PM

नई दिल्ली:

India Vs Australia: भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की सीरीज का काउंटडाउन शुरु हो गया है और दोनों के बीच वनडे मैच से सीरीज का आगाज होगा. पहला वनडे 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज जनवरी 2021 तक होने वाली है यानी क्रिकेट का रोमांच फैंस को लंबे वक्त तक दिखने वाला है. पहले सीरीज के तीन वनडे खेलेंगे जाएंगे उसके बाद तीन टी-20 और फिर 17 दिसंबर से चार टेस्ट मैच की सीरीज होगी.

ये भी पढ़ें: धोनी को जब आता था गुस्सा तो क्या करते थे... साक्षी ने किया बड़ा खुलासा

पिछली बार विराट एंड कंपनी में ऑस्ट्रेलिया में धमाल मचाया था. टी-20 सीरीज एक एक से बराबर हुई थी जबकि वनडे सीरीज को 2-1 से जीता और टेस्ट सीरीज को भी 2-1 से जीतकर पहली बार ऑस्ट्रेलिया में लाल गेंद का खिताब अपने नाम किया था. पहले वनडे हैं तो बात उसके कुछ रिकॉर्ड की कर लेते हैं. ऑस्ट्रेलिया में भारतीय बल्लेबाज काफी रन बना चुके हैं लेकिन आपको हम बताएंगे की वनडे, टेस्ट और टी-20 में टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया में सबसे कम स्कोर क्या है.

ये भी पढ़ें: सिराज को पिता के इंतकाल के बाद स्वदेश लौटने का मिला था प्रस्ताव...लेकिन

वनडे क्रिकेट में 8 जनवरी साल 1981 में भारत ने सिडनी के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक सबसे कम 63 स्कोर बनाया था. इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी सुनील गावस्कर कर रहे थे जबकि ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच 9 विकेट से अपने नाम किया था. बात टेस्ट क्रिकेट की करते हैं सबसे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज 1947-48 में हुई थी, इसी दौरान भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने 58 रनों पर ढेर हो गई थी. ये मुकाबला 28 नवंबर 1947 में ब्रिसबेन में खेला गया था. इसी मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया 98 रन बना सकी और कंगारुओं ने मैच को एक पारी और 226 रनों से अपने नाम किया था. टी-20 क्रिकेट में टीम इंडिया ने साल 2008 में 74 रन बनाकर आउट हो गई थी. ये मुकाबला एक फरवरी 2008 को मेलबर्न में हुआ था.

ये भी पढ़ें : IND vs AUS : मोहम्‍मद शमी बोले, IPL के प्रदर्शन ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से दबाव हटा दिया

अब टीम इंडिया वो टीम नहीं है जिसको कोई भी ढेर कर सके. पिछली बार ऑस्ट्रेलिया में यंगिस्तान ने कंगारुओं का क्या हाल किया था ये सभी ने देखा था. अब देखना होगा कि इस बार ऑस्ट्रेलिया को विराट एंड कंपनी उन्हीं के मैदानों पर किस तरह हार का स्वाद चखा पाती है.