logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित भी नहीं कर पाए हैं ऐसा, कोहली ने कर दिया है जैसा

India vs Australia T20 Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जानी वाली तीन मैचों की सीरीज को टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है.

Updated on: 15 Sep 2022, 05:01 PM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की घरेलू सीरीज की तैयारियों में जुट गई है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया में 15 सदस्यीय स्क्वाड में जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी हुई है. ये दोनों खिलाड़ी चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जानी वाली तीन मैचों की सीरीज को टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है. हम आपको बताएंगे कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेले गए टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले कौन भारतीय बल्लेबाज हैं. 

1. विराट कोहली 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर करने के मामले में पहले पायदान पर हैं. विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2016 में एडिलेट में खेले गए टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी. विराट कोहली ने इस मुकाबले में 55 गेंदों का सामना करते हुए 163.6 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 90 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में विराट कोहली के बल्ले से 9 चौके और 2 छक्के निकले थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली का ये सर्वाधिक स्कोर है. 
  
2. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर करने का मामले में दूसरे पायदान पर हैं. रोहित शर्मा ने साल 2010 में ब्रिजटाउन में खेले गए टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी की थी. रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 46 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 79 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान रोहित शर्मा के बल्ले से 4 चौके और 6 छक्के निकले थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा का ये सर्वाधिक स्कोर है. 

3. युवराज सिंह 

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे आक्रामक अंदाज में खेलने के लिए जाने जाते हैं. युवराज सिंह भी बतौर भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ व्यक्तिगत सर्वाधिक स्कोर करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. युवराज ने साल 2013 में रोजकोट में खेले गए टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में 35 गेंदों का सामना करते हुए 220 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 77 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान युवराज सिंह के बल्ले से 8 चौके और 5 छक्के देखने को मिले थे. 

यह भी पढ़ें: BCCI: गांगुली और शाह के पद पर बने रहने के मामले में SC का बड़ा फैसला

आपको बता दें कि युवराज सिंह तो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. लेकिन विराट कोहली और रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप से पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगे. उम्मीद है कि दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए अच्छे से तैयारी कर लेंगे. अब देखना है कि दोंनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसी बल्लेबाजी करते हुए दिखाई देते हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों के लिए भारतीय स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेट-कीपर), दिनेश कार्तिक (विकेट-कीपर), हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मो. शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह.