logo-image

IND vs AUS 2nd T20: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा मैच आज, टीम इंडिया कर सकती है बदलाव

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच आज (23 सितंबर) को नागपुर (Nagpur) में खेला जाएगा. यह मुकाबला के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम (Vidarbha Cricket Stadium) में शाम के 7 बजे से शुरू होगा.

Updated on: 23 Sep 2022, 08:25 AM

highlights

  • आज भारत के लिए 'करो या मरो' वाला मुकाबला
  • जसप्रीत बुमराह कर सकते हैं वापसी
  • दीपक चाहर को मिल सकता है मौका

नई दिल्ली:

IND vs AUS 2nd T20: भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच आज (23 सितंबर) को नागपुर (Nagpur) में खेला जाएगा. यह मुकाबला के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम (Vidarbha Cricket Stadium) में शाम के 7 बजे से शुरू होगा. भारत को पहले टी20 मुकाबले में 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. सीरीज में बने रहने के लिए टीम इंडिया (Team India) आज हर हाल में मैच जीतना चाहेगी. इसके लिए टीम इंडिया में आज कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है. नागपुर में टीम इंडिया ने अबतक कुल 4 मैच खेले हैं जिसमें से दो में जीत मिली और दो में हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया ने नागपुर में खेले गए अपने पिछले दो टी20 मैच मुकाबले में जीत दर्ज की है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: रोहित शर्मा को इस खिलाड़ी की खलेगी कमी, टीम से बाहर करना पड़ा भारी!

भारत का डेथ ओवर चिंता का विषय

टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का आखिरी ओवर में गेंदबाजी करना चिंता का विषय बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार ने 19वें ओवर में 16 रन लुटा दिए, जिसकी वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. एशिया कप (Asia Cup 2022) में भी भुवनेश्वर ने डेथ के ओवर में खूब रन लुटाए और भारत क्वालीफाई भी नहीं कर पाया. अगर आज भुवनेश्वर कुमार को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो यह देखने वाली बात होगी कि क्या कप्तान रोहित शर्मा उनसे डेथ ओवर में गेंदबाजी करवा के फिर से रिस्क लेंगे. 

बुमराह प्लेइंग इलेवन का होंगे हिस्सा

चोट के कारण के कारण तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पिछले कुछ महीनों में टीम का हिस्सा नहीं रहे थे. इसकी वजह से टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्वर बने. लेकिन भुवनेश्वर ने पहले एशिया कप और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में 19वें ओवर में टीम इंडिया की नैया डुबो दी. जसप्रीत बुमराह की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से टीम में वापसी हो गई है. हालांकि उन्हें पहले टी20 मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया था. क्योंकि टीम इंडिया उन्हें अभी पूरी तरह फिट होने के लिए समय देना चाहती है. लेकिन आज दूसरे मुकाबले में बुमराह प्लेइंग 11 का हिस्सा हो सकते हैं. वहीं आज उमेश यादव या भुवनेश्वर कुमार में से किसी एक को बाहर बैठाया जा सकता है. 

पंत या कार्तिक में से कौन? 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में भी रोहित शर्मा और केएल राहुल (KL Rahul) ही ओपनिंग करते नजर आएंगे. नंबर-3 पर विराट कोहली (Virat Kohli) और चार पर सूर्यकुमार बल्लेबाजी करते दिखाई देंगे. पहले मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था. लेकिन कार्तिक से पहले अक्षर पटेल (Axar Patel) को बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था वह कुछ खास नहीं कर पाए और 5 गेंदों में 6 रन ही बनाए. इसके बाद दिनेश कार्तिक आए और उन्होंने भी धीमा खेला. उन्होंने भी 5 गेंदों पर 6 रन बनाए, जिसके बाद से टीम मैनेजमेंट की काफी आलोचनाएं भी की गई कि दिनेश कार्तिक को इतना नीचे क्यों भेजा गया. ऐसे में आज दिनेश कार्तिक को मौका मिलता है तो उन्हें हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के बाद बल्लेबाजी करने भेजा जा सकता है.