logo-image

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में इन खिलाड़ियों के बीच होगी जबरदस्त जंग

टीम इंडिया के कप्तान रोहित हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ इंदौर वनडे में शतक जमाकर इस सीरीज के लिए अपनी तैयारी दिखा चुके हैं. भारत में रोहित का टेस्ट में प्रदर्शन अच्छा खासा भी रहा है.

Updated on: 05 Feb 2023, 07:27 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Test Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का 9 फरवरी से आगाज होगा. सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर (Nagpur Test) के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया (Team India) की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) संभालेंगे. वहीं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कमान तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) के हाथ में होगी. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर होती है. सीरीज में दोनों टीमों की ओर से कुछ खिलाड़ियों के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिल सकती है. आइए उन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं.

रोहित शर्मा बनाम पैट कमिंस

टीम इंडिया के कप्तान रोहित हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर वनडे में शतक जमाकर सीरीज के लिए अपनी तैयारी दिखा चुके हैं. भारत में रोहित का टेस्ट में प्रदर्शन अच्छा खासा भी रहा है. शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित कंगारू गेंदबाजों के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं. इस टेस्ट सीरीज में रोहित और कमिंस के बीच रोचक टक्कर देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Quetta Stadium: PSL के दौरान बम ब्लास्ट, बाल-बाल बचे Babar Azam और Shahid Afridi

रोहित ने कमिंस से खिलाफ छह पारियों में 28.00 की औसत से महज 56 रन बनाए हैं. कमिंस दो बार रोहित को अपना शिकार भी बनाया है. ऐसे में एक बार फिर जब दोनों खिलाड़ी आमने सामने होंगे तो रोमांचक टक्कर देखने को मिलेगी.

विराट कोहली बनाम नाथन लियोन

भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) और ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) के बीच भी जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी. लायन के खिलाफ कोहली का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है. दोनों के बीच अब तक 25 पारियों में आमना-सामना हुआ है. भारतीय बल्लेबाज ने लियोन के खिलाफ 58.57 की बल्लेबाजी औसत के साथ 782 गेंदों में कुल 410 रन बनाए हैं. इस दौरान लायन ने कोहली को कोहली को आउट किए हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK Women's T20 WC 2023: टी20 वर्ल्ड कप में भारत के सामने कहीं नहीं टिकता पाकिस्तान

चेतेश्वर पुजारा बनाम मिचेल स्टार्क

टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) पर टीम इंडिया काफी हद तक निर्भर रहेगी. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में पुजारा और अनुभवी तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के बीच जबरदस्त टक्कर होने की उम्मीद है. पुजारा ने 20 पारियों में इस तेज गेंदबाज के खिलाफ 114.00 की औसत और 46.81 की स्ट्राइक रेट से 487 गेंदों में 228 रन बनाए हैं. स्टार्क इस भारतीय बल्लेबाज को केवल दो बार ही आउट कर पाए हैं.

स्टीव स्मिथ बनाम रविंद्र जडेजा

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाजों स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के बीच टेस्ट क्रिकेट में रोचक टक्कर देखने को मिलती है. स्मिथ ने जडेजा के खिलाफ 45.25 की औसत और 33.89 की स्ट्राइक रेट से 181 रन बनाए हैं. जडेजा के खिलाफ यह कंगारू बल्लेबाज इस फॉर्मेट में अब तक एक भी छक्का नहीं लगा पाया है और 12 पारियों में चार बार आउट हुआ है.

स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर बनाम रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandra Ashwin) ने अपने करियर में डेविड वॉर्नर (David Warner) को 10 बार, स्टीव स्मिथ को 6 बार आउट किया है. ये दोनों ही इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अश्विन से डरे हुए है. यही कारण है कि कंगारू टीम अश्विन के डुप्लीकेट बॉलर की मदद ले रही है.