News Nation Logo

Ind Vs Aus: टीम इंडिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने तैयार किया प्लान 'B'

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ भारतीय टीम (Team India) टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से एडिलेड में करने वाली है. ये टेस्ट मैच डे नाइट होने वाला है और इसके बाद कप्तान विराट कोहली भी स्वदेश लौट जाएंगे.

By : Ankit Pramod | Updated on: 25 Nov 2020, 02:32:56 PM
Ind Vs Aus

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

India Vs Australia Test Series: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ भारतीय टीम (Team India) टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से एडिलेड में करने वाली है. ये टेस्ट मैच डे नाइट होने वाला है और इसके बाद कप्तान विराट कोहली भी स्वदेश लौट जाएंगे. हालांकि ऑस्ट्रेलिया अभी से अपने प्लान तैयार कर रहा है जिससे वो भारतीय टीम को मात दे सके. पिछली बार जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तब टीम इंडिया ने 2-1 से जीत का स्वाद चखा था लेकिन इस बार कंगारुओं ने कमर कस ली है. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को मात देने के लिए प्लान 'B' तैयार कर लिया है.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS : खिलाड़ी मैदान पर क्‍या कहेंगे अपशब्द, जस्‍टिन लैंगर ने दिया जवाब

मार्क टेलर सहित कई पूर्व खिलाड़ियों के भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में युवा विल पुकोवस्की को खेलने की पैरवी करने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन सलामी बल्लेबाज के तौर पर जोए बर्न्‍स के साथ ही जाने का मन बना चुकी है. ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने बुधवार को इस बात के संकेत दिए हैं कि बर्न्‍स नई गेंद से खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया की पहली पसंद हैं.

ये भी पढ़ें: Ms Dhoni की वजह ये 27 नवंबर को भारतीय फैंस के टूटेंगे दिल, जानिए क्यों

लैंगर ने कहा विल के लिए मौका उसी तरह आएगा जैसा किसी अन्य खिलाड़ी के तौर पर आता है. पिछले 30 साल में मेरा अनुभव यह है कि अगर आप शेफील्ड शील्ड  में शीर्ष तीन में बल्लेबाजी कर सकते हो तो आप किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हो. अगर आप शील्ड क्रिकेट में पांच या छह नंबर पर बल्लेबाजी करते हो तो आपको टेस्ट क्रिकेट में वहीं पर बल्लेबाजी करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली और रोहित की गैरमौजूदगी में इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

लैंगर ने कहा कि लेकिन अगर आप शीर्ष तीन में बल्लेबाजी करते हो और शतक बनाते हो, तो आप कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हो. इसलिए विक्टोरिया के लिए सलामी बल्लेबाजी करने वाले पुकोव्स्की जो उनके लिए नंबर-3 पर भी खेले हैं, को यहां फायदा है कि वह किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं. वह जानते हैं कि शतक कैसे बनाना है. टेस्ट क्रिकेट में हमारी सोच यही है कि आपके टॉप छह बल्लेबाज शतक बनाने के काबिल होने चाहिए. उन्होंने मौके के लिए अपने आप को अच्छे से तैयार किया है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: वनडे से पहले रवींद्र जडेजा ने की खास ट्रेनिंग, देखिए Video

ऑस्टेलियाई कोच ने यह भी साफ कर दिया है कि युवा बल्लेबाज को मैथ्य वेड और ट्रेविस हेड पर तरजीह नहीं दी जाएगी. ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर ने कहा कि वह मैथ्यू वेड और ट्रेविस हेड से पहले नहीं खेलेंगे. मैं बस यह कह रहा हूं कि हमारी सोच को देखते हुए और बड़े पैमाने पर, शील्ड क्रिकेट में जो खिलाड़ी टॉप 3 में खेला है वो कहीं भी बल्लेबाजी कर सकता है. विल को लेकर स्पष्ट होना चाहिए और स्पष्ट होने पर मैंने एक बात सीखी है, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर होने पर, या चयनकर्ता होने पर आप लोगों को संतुष्ट नहीं कर सकते. अगर हम किसी एक को चुनते हैं तो या तो क्वींसलैंड बुरा मान जाएगा या विक्टोरिया. आधा ऑस्ट्रेलिया सोचेगा कि हम सही हैं और आधा सोचेगा कि हम गलत हैं. मैं इसे लेकर शांति में हूं. खैर, साफ है कि बर्न्स के नाम से ऑस्ट्रेलिया ने प्लान B शुरु कर दिया लेकिन देखना होगा कि ये कितना फायदेमंद होता है

(IANS के साथ)

 

First Published : 25 Nov 2020, 02:31:42 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus