logo-image

Video: ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत के बाद भारत ने Dressing Room में क्या किया?

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में एक बार फिर से टेस्ट सीरीज में मात देते हुए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया.

Updated on: 20 Jan 2021, 11:47 AM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में एक बार फिर से टेस्ट सीरीज में मात देते हुए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया. एडिलेड में हार के बाद टीम इंडिया ने पहले मेलबर्न टेस्ट जीता उसके बाद सिडनी टेस्ट को ड्रॉ किया और अपनी बेंच स्ट्रेंथ के साथ ब्रिस्बेन का टेस्ट जीत लिया. 32 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन के मैदान पर हारी है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बारी में 369 रन बनाए जबकि भारत अपनी पारी में 336 पर ढेर हुई. 33 रनों की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 बनाए और भारत को 328 रनों का लक्ष्य दिया. भारत ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया  और ऐतिहासिक जीत दर्ज की.

ये भी पढ़ें: भारतीय तेज गेंदबाज ने बताया क्यों है ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की जीत बेहद खास

भारत ने अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद पहले तो ग्राउंड को चक्कर लगाए जैसा कि पिछली बार 2018-19 के वक्त लगाए थे. मैदान के बाद जब टीम इंडिया  ड्रेसिंग रुम में पहुंची तो पहले उन्होंने खुद के लिए तालियां बजाई. कोच रवि शास्त्री ने ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा की जमकर तारीफ की. पुजारा ब्रिस्बेन  टेस्ट के पांचवें दिन दीवार की तरह क्रीज पर खड़े रहे जबकि पंत ने जीत के साथ सीरीज का अंत करने में अहम रोल अदा किया.

 

टीम इंडिया के लिए ये जीत काफी खास है क्योंकि इस टीम में विराट कोहली नहीं थे जबकि पहले टेस्ट की हार के बाद भविष्यवाणी की गई थी कि भारतीय टीम का हाल बुरा होने वाले है लेकिन अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया इतिहास ही नहीं रचा बल्कि वो कारनामा किया जो आज तक कोई भी एशियाई टीम नहीं कर पाई है. ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, टी नटराजन और वॉशिंगटन सुंदर ने डेब्यू किया