logo-image

भारत और पाकिस्‍तान की टीम तैयार, केवल एक ही गेंदबाज को मिली जगह, यहां देखें पूरी टीम

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में लॉकडाउन चल रहा है. अगर लॉकडाउन नहीं भी है तो नियम कायदे इतने कड़े कर दिए गए हैं कि कोई भी घर से बाहर नहीं निकल पा रहा है. ऐसे में खिलाड़ी भी घरों में कैद होकर रह गए हैं.

Updated on: 17 May 2020, 08:48 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में लॉकडाउन (LockDown) चल रहा है. अगर लॉकडाउन नहीं भी है तो नियम कायदे इतने कड़े कर दिए गए हैं कि कोई भी घर से बाहर नहीं निकल पा रहा है. ऐसे में खिलाड़ी भी घरों में कैद होकर रह गए हैं. इस बीच खिलाड़ी और पूर्व खिलाड़ी सोशल मीडिया (Social Media) पर तो एक दूसरे से बात कर ही रहे हैं, साथ ही अपनी अपनी पसंद की टीम भी बनाने में व्‍यस्‍त हैं. अक्‍सर इस तरह की बातें की जाती हैं कि अगर भारत और पाकिस्‍तान के बीच बंटवारा न हुआ होता और दोनों देश एक ही होते तो टीम कैसी नजर आती. अब एक टीम पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान रमीज राजा ने बनाई है. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी के बारे में मैथ्‍यू हेडन ने कह दी बड़ी बात, बोले- धोनी मेरे दोस्‍त लेकिन

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और अब कमेंटेटर रमीज राजा ने भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिलाकर एक वनडे एकादश की टीम चुनी है. इस टीम को चुनने के लिए रमीज राजा को काफी मुश्किल हुई और इसके लिए उन्हें अपने बेटे की भी मदद लेनी पड़ी. रमीज की इस टीम में भारत की ओर से गेंदबाजी विभाग में एकमात्र गेंदबाज और अपने समय के मशहूर लेग स्पिनर अनिल कुंबले को ही जगह दी गई है. रमीज राजा ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के साथ सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क (एसपीएसएन) के कार्यक्रम 'सोनी टेन पिट स्टॉप' में शनिवार को कहा, मैंने इस टीम को बनाने के लिए अपने बेटे के साथ चर्चा की. यह स्थिति बहुत ही मुश्किल थी कि इतने सारे बड़े स्टार को मिलाकर एक टीम में तैयार की जाए.

यह भी पढ़ें ः ... तो सचिन तेंदुलकर नहीं बना पाते पहला दोहरा शतक, जानिए किसने कही ये बात

रमीज राजा ने कहा, लेकिन बेटे ने मुझसे कहा कि यह बेहद आसान है. आप पाकिस्तान के गेंदबाज और भारत के बल्लेबाजों को रख लीजिए. आपकी एक शानदार भारत-पाकिस्तान एकादश टीम तैयार हो जाएगी. रमीज राजा ने सलामी जोड़ी के रूप में विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से साथ पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को चुना है. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली, चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर और इसके बाद राहुल द्रविड़ को चुना है. भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नंबर छह पर रखा गया है. इसके बाद पूर्व पाकिस्तानी टीम को विश्व कप जिताने वाले इमरान खान का नंबर आता है. रमीज ने इमरान को इस टीम का कप्तान भी बनाया है. गेंदबाजों भारत की तरफ से सिर्फ के अनिल कुंबले को जगह दी गई है. अनिल कुंबले टीम में सकलैन मुश्ताक के साथ हैं. तेज गेंदबाजी में वसीम अकरम और वकार यूनिस की जोड़ी को रखा गया है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : सचिन तेंदुलकर ने युवराज सिंह को दिया चैलेंज, युवी बोले- मर गए

आपको बता दें कि अक्‍सर यही कहा जाता रहा है कि भारत की बल्‍लेबाजी और पाकिस्‍तान की गेंदबाजी शानदार रही है. जब भी इन दोनों टीमों के बीच मैच होता है तो मुकाबला इन्‍हीं दोनों के बीच होता है. खासतौर पर 90 के दशक में तो यही धारण बलवती हो गई थी कि भारत की बल्‍लेबाजों को अगर आउट कर लिया तो मैच जीत लिया, वहीं अगर पाकिस्‍तान के गेंदबाजों का मुकाबला कर लिया तो मैच जीत लिया. रमीज राजा ने जो टीम बनाई है, उसमें भी ऐसी ही कुछ झलक देखने का मिल रही है.

रमीज रजा की भारत-पाकिस्तान वनडे एकादश : वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी, इमरान खान, वसीम अकरम, वकार यूनिस, अनिल कुंबले, सकलैन मुश्ताक.

(इनपुट आईएएनएस)