logo-image

स्कॉटिश क्रिकेट नस्लवाद को रोकने में पूरी तरह से रहा विफल

स्कॉटिश क्रिकेट नस्लवाद को रोकने में पूरी तरह से रहा विफल

Updated on: 25 Jul 2022, 10:00 PM

ग्लासगो:

एक रिपोर्ट में पाया गया है कि स्कॉटिश क्रिकेट नस्लवाद को रोकने में पूरी तरह से विफल रहा है।

प्लान 4स्पोर्ट द्वारा जांचकर्ताओं ने नस्लवाद के 448 मामलों का पता लगाया और अब उनके निष्कर्षों की रिपोर्ट प्रकाशित की गई है और साथ ही खेल में नस्लवाद को रोकने के लिए विशेष उपायों की सिफारिश की।

उन्होंने क्रिकेट स्कॉटलैंड खेल का शासी निकाय को नस्लवाद रोकने में पूरी तरह से विफल पाया और शेष दो पर केवल आंशिक रूप से आवश्यक मानक को पूरा किया।

क्रिकेट स्कॉटलैंड के पूरे बोर्ड ने रविवार को खेल में नस्लवाद की रिपोर्ट जारी होने से पहले तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया था। बोर्ड ने सोमवार को प्रकाशित होने वाली रिपोर्ट से पहले रविवार सुबह अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी गॉर्डन आर्थर को इस्तीफे भेजा, जो पिछले साल खिलाड़ियों माजिद हक और कासिम शेख द्वारा नस्लवाद और भेदभाव के कई आरोपों के बाद आया था।

रिपोर्ट के लेखकों को क्रिकेट के सभी क्षेत्रों में प्रतिभागियों द्वारा अनुभव किए गए नस्लवाद के कई उदाहरणों के बारे में बताया गया।

स्कॉटलैंड क्रिकेट के दो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों माजिद हक और कासिम शेख द्वारा नस्लवाद की शिकायतों के बाद समीक्षा की गई। दोनों ने कहा कि इस मुद्दे ने उनके करियर को खराब कर दिया था। उनकी शिकायतों से यॉर्कशायर क्रिकेट क्लब के एक नस्लवाद कांड का भी मुद्दा उठाया था, जहां पूर्व खिलाड़ी अजीम रफीक ने वहां नस्लवाद की शिकायत की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.