News Nation Logo
Banner

Ind Vs Eng: इंग्लैंड पर भारत की सबसे बड़ी जीत, देखिए आंकड़े

भारत ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में मंगलवार को यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड 317 रनों से हराया.

IANS | Updated on: 16 Feb 2021, 02:56:03 PM
Ind Win 2nd

टीम इंडिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भारत ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में मंगलवार को यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड 317 रनों से हराया. यह टेस्ट मैचों में रनों के लिहाज से इंग्लैंड पर अब तक की सबसे बड़ी और अपने टेस्ट इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी जीत है. साथ ही ये इंग्लैंड की एशिया में अब अब तक की सबसे बड़ी हार है. इससे पहले भी इंग्लिश टीम को भारत के हाथों ही सबसे बड़ी हार मिली थी. भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 482 रनों का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी 164 पर ऑलआउट हो गई और उसे 317 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: चेन्नई में भारत की जीत पर शेन वॉर्न खुश लेकिन इंग्लैंड पर उठाए सवाल

बता दें कि एशिया से बाहर की बात करें तो इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में 1986 में खेले गए टेस्ट में 279 रनों से जीत हासिल की थी जो उसकी इंग्लिश टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत थी. इंग्लैंड की रनों के हिसाब से यह एशिया में सबसे बड़ी हार है. उसे भारत के खिलाफ 2016-17 में विशाखापत्तनम में खेले गए मुकाबले में 246 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. भारत ने इंग्लैंड को इस मुकाबले में हराकर अपने टेस्ट इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी टेस्ट जीत हासिल की. इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 2015-16 में दिल्ली में खेले गए टेस्ट मुकाबले में 337 रनों से हराया था जो रनों के लिहाज से टेस्ट इतिहास की उसकी सबसे बड़ी जीत है. इसके अलावा 2016-17 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में टीम इंडिया को 321 रनों से जीत मिली थी जो उसकी दूसरी सबसे बड़ी जीत है.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को लगी चोट, स्‍कैन के लिए ले जाया गया 

भारत और इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज अब एक एक से बराबर है जबकि सीरीज का आगला टेस्ट मैच अहमदाबाद में डे नाइट खेला जाना है. भारत ने अभी तक सिर्फ दो डे नाइट मैच खेले हैं जिसमें एक बांग्लादेश के खिलाफ और एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ. ये पहला मौका है जब भारत इंग्लैंड के खिलाफ डे नाइट मैच खेल रहा हो. तीसा टेस्ट मैच 24 से 28 फरवरी के बीच होने वाला है जबकि सीरीज का आखिरी टेस्ट 4 से 8 मार्च के बीच होगा.

First Published : 16 Feb 2021, 02:56:03 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Eng