logo-image

IND vs WI: हार के बावजूद टीम को मिला ऐसा मंत्र, तोड़ नहीं पाएंगे विरोधी!

भारत ने टेस्ट और वनडे सीरीज को तो अपने नाम किया, लेकिन पांच मैचों की टी20 सीरीज गंवा दी. भारत को हराकर वेस्टइंडीज ने पांच मैचों की टी20 सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया.

Updated on: 14 Aug 2023, 06:46 PM

नई दिल्ली:

IND vs WI T20 Series : भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया को 3-2 से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है. कप्तान हार्दिक पांड्या आलोचकों ने निशाने पर आ गए हैं तो वहीं टीम के प्रदर्शन ने सभी को निराश किया है. इतिहास में पहली बार टीम इंडिया 5 मैचों की कोई टी-20 सीरीज हारी है और अब से पहले कभी भी टीम इंडिया ने किसी टी-20 सीरीज में 3 मुकाबले नहीं गंवाए थे. इस सीरीज ने टीम इंडिया के सामने कई सारे सवाल खड़े कर दिए हैं. ये टीम उस वेस्टइंडीज के खिलाफ हारी है जो वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई तक नहीं कर पाई थी. 17 साल बाद भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज हारा है और ना जाने कितने ही शर्मसार करने वाले रिकॉर्ड्स टीम के साथ जुड़ गए हैं. जहां एक तरफ हार्दिक पांड्या की कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ पॉजिटिव चीजें भी टीम को मिली. 

सबसे पहले बात करें सीरीज के सबसे बड़े पॉजिटिव फैक्टर की तो उसमें तिलक वर्मा का नाम सबसे पहले आता है. टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर रहे तिलक वर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की. तिलक वर्मा के बल्ले से इस टी20 सीरीज के 5 मैचों  में 57.67 के औसत से 173 रन देखने को मिले. वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में उनका स्ट्राइक रेट 140.65 का रहा. इस दौरान उनके बल्ले से 1 अर्धशतक भी देखने को मिला. वो सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे. उन्होंने अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दूसरी ही बॉल पर छक्का लगाकर सबको प्रभावित किया था. 

यह भी पढ़ें: फ्लॉप हुए तो क्या, 2 रन बनाते ही सैमसन ने रचा इतिहास, जानें महारिकॉर्ड

तिलक वर्मा टीम इंडिया के लिए उभरते हुए सितारे नजर आ रहे हैं. टीम इंडिया को अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप खेलना है जिसमें तिलक वर्मा अब एक अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं. इसके अलावा सितंबर में टीम चीन में एशियन गेम्स में हिस्सा लेगी. इस टीम में भी तिलक वर्मा की अहम भूमिका रहने वाली है.  वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में वैसे टीम इंडिया को निराशा के अलावा ज्यादा कुछ हाथ नहीं लगा लेकिन भारत को तिलक के रूप में एक सितारा जरूर मिल गया है.

By : Chirag Sukhija