logo-image

IND vs WI 2nd Test: ऐतिहासिक होने जा रहा है भारत और वेस्टइंडीज का दूसरा टेस्ट, जानें क्या है वजह

India vs West Indies 2nd Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच 20 जुलाई से खेला जाएगा. दोनों त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में आमने-सामने होंगी.

Updated on: 18 Jul 2023, 03:13 PM

नई दिल्ली:

India vs West Indies 2nd Test In Trinidad: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट का दूसरा और आखिरी मुकाबला 20 जुलाई से खेला जाएगा. टीम इंडिया ने पहले मैच को 3 दिन के अंदर ही एक पारी और 141 रनों से जीत लिया था और सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली थी. अब भारत और वेस्टइंडीज की टीम दूसरे टेस्ट के लिए पोर्ट ऑफ स्पेन में आमने-सामने होगी. इस मैच में भारत और वेस्टइंडीज टीम 100वें टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरेंगी. अब तक दोनों के बीच 99 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी रहा है.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 99 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से 30 वेस्टइंडीज ने जीते हैं जबकि 23 में भारत को जीत मिली है.  जबकि 46 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. इससे पहले खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने पारी और 141 रनों से जीत हासिल की. अब देखना दिलचस्प होगा कि 100वें मुकाबले कौन सी टीम बाजी मारती है. ऐसा देखा जाए तो वेस्टइंडीज की टीम भारतीय टीम के सामने काफी कमजोर नजर आ रही है. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni Bike Collection: धोनी की गैराज है बाइक और कारों का शोरूम, वेंकटेश प्रसाद देख हुए हैरान

कब खेला गया था भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच?

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच साल 1948 में 10 से 14 नवंबर के बीच दिल्ली में खेला गया. यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था. लाला अमरनाथ इस मैच में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे थे. दोनों टीमों के बीच हुई सीरीज के चौथे टेस्ट का पहली बार रिजल्ट निकला था. इस मैच में वेस्टइंडीज ने एक पारी और 193 रनों से जीत दर्ज की थी. यह मैच चेन्नई में खेला गया था. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का टेस्ट स्क्वाड 

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, केएस भरत, अक्षर पटेल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, मुकेश कुमार. 

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए वेस्टइंडीज का टेस्ट स्क्वाड 

क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड (उपकप्तान), एलिक अथानाजे, तगेनारायण चंद्रपॉल, रहकीम कॉर्नवाल, जोशुआ दा सिल्वा, शैनन गैब्रियल, जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, किर्क मैकेंजी, केमार रोच, केविन सिंक्लेयर, जोमेल वारिकन.

यह भी पढ़ें: Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह की हो रही टीम इंडिया में वापसी, एशिया कप से पहले खुद दिया बड़ा अपडेट