logo-image

IND vs WI : कपिल देव के इस बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं जडेजा, बस लेने होंगे 3 विकेट

India vs West Indies 2023 : भारत और वेस्टइंडीज के बीच 27 जुलाई से वनडे सीरीज का आगाज होगा. इस सीरीज में रवींद्र जडेजा धमाल मचा सकते हैं. इसके अलावा वह कपिल देव के एक बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं.

Updated on: 08 Jul 2023, 05:30 PM

नई दिल्ली:

India vs West Indies ODI Series : इस वक्त टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर हैं. यहां भारतीय टीम 2 टेस्ट, 3 वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. इसके बाद वनडे सीरीज की शुरुआत 27 जुलाई से होगी. भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिहाज से टीम इंडिया के लिए यह सीरीज काफी अहम होगी. वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में रवींद्र जडेजा धमाल मचा सकते हैं. वह इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. इसके अलावा वह कपिल देव के एक बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. इसके लिए उन्हें वनडे सीरीज में सिर्फ 3 विकेट की दरकार है. 

रवींद्र जडेजा बना सकते हैं बड़ा रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात करें तो कपिल देव टॉप पर हैं. उन्होंने 42 मैचों में 43 विकेट अपने हासिल किए हैं. जबकि रवींद्र जडेजा 29 मैचों में 41 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. वहीं अनिल कुंबले ने 26 मैचों में 41 विकेट और मोहम्मद शमी ने 18 मुकाबलों में 37 विकेट हासिल किए हैं. ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में जडेजा 3 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. अभी तक जिस तरह की फॉर्म में जडेजा चल रहे हैं, उनके लिए 3 विकेट लेना कोई मुश्किल काम नहीं होगा. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज:

1. कपिल देव- 43 विकेट

2. रवींद्र जडेजा- 41 विकेट
3. अनिल कुंबले- 41 विकेट
4. मोहम्मद शमी- 37 विकेट
5. हरभजन सिंह- 33 विकेट

यह भी पढ़ें: अपने पेट्स के साथ मनाया बर्थडे, 1.29 मिनट का VIDEO जीत लेगा आपका दिल

अपने दम पर जिताया कई मैच

Ravindra Jadeja इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं. वह वनडे वर्ल्ड कप 2015 और वनडे वर्ल्ड कप 2019 का हिस्सा रह चुके हैं. जडेजा बल्ले और गेंद दोनों से टीम को योगदान दे सकते हैं. जडेजा अपनी शानदार फील्डिंग से मैच को भी पलट देते हैं. उन्होंने अपने दम पर कई मैच में भारत को जीत दिलाई है. जडेजा अब तक भारत के लिए 174 वनडे मैचों में 191 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान 2526 रन भी बनाए हैं.

यह भी पढ़ें: Sourav Ganhuly Birthday : इंग्लैंड में जब सौरव गांगुली के सिर पर तानी गई पिस्तौल, दादा के उड़ गए होश