logo-image

IND vs SL : टीम इंडिया के दो कप्तानों को मिली है वन डे सीरीज में हार, जानिए कौन 

IND vs SL ODI Series : भारत और श्रीलंका के बीच वन डे सीरीज शुरू होने वाली है. सीरीज का पहला मैच तो 13 जुलाई को ही खेला जाना था, लेकिन इसे अब बढ़ा दिया गया है. अब पहला मैच 18 जुलाई को खेला जाएगा.

Updated on: 11 Jul 2021, 11:28 AM

नई दिल्ली :

IND vs SL ODI Series : भारत और श्रीलंका के बीच वन डे सीरीज शुरू होने वाली है. सीरीज का पहला मैच तो 13 जुलाई को ही खेला जाना था, लेकिन इसे अब बढ़ा दिया गया है. अब पहला मैच 18 जुलाई को खेला जाएगा. भारत और श्रीलंका लंबे समय बाद वन डे सीरीज खेल रही है. हालांकि इससे पहले देखें तो इन दोनों देशों के बीच अक्सर सीरीज होती रहती थी. भारत और श्रीलंका अब तक एक दूसरे से 18 सीरीज खेल चुके हैं. बड़ी बात ये है कि इन 18 सीरीज में से भारत ने केवल दो ही सीरीज हारी हैं. इन दोनों सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान भी अलग अलग थे. इस बार ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया श्रीलंका को उसी की जमीन पर हरा पाएगी. हालांकि श्रीलंका टीम जिस तरह से किसी न किसी समस्या से जूझ रही है, भारत के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होने वाली है. 

यह भी पढ़ें : WI vs AUS : वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे मैच में भी बुरी तरह से पीटा

भारत और श्रीलंका के बीच 18 वन डे सीरीज में से केवल 1993 और 1996 की सीरीज में ही हार मिली है. टीम इंडिया को जिस पहली सीरीज में 1993 में हार मिली, उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे. इसके बाद जब साल 1996 में भारतीय टीम को दोबार हार मिली, तब कप्तान सचिन तेंदुलकर हुआ करते थे. उसके बाद से आज तक टीम इंडिया श्रीलंका से कोई भी सीरीज नहीं हारी है. हालाांकि भारत और श्रीलंका के बीच पहली वन डे सीरीज साल 1982 में ही खेली गई थी. अब एक बार फिर टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर है. इसमें पहली बार शिखर धवन टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. साथ ही इस टीम में कई युवा और आईपीएल के स्टार खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. देखना होगा कि ये टीम कैसा प्रदर्शन करती है, हालांकि भारतीय टीम का पलड़ा अभी भी भारी नजर आता है. 

यह भी पढ़ें : Copa Cup 2021 : अर्जेंटीना ने ब्राजील का हराकर अपने नाम किया खिताब 

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज का नया शेड्यूल 

वन डे सीरीज का पूरा शेड्यूल 
पहला वन डे मैच : 18 जुलाई 
दूसरा वन डे मैच : 20 जुलाई 
तीसरा वन डे मैच : 23 जुलाई 

टी20 सीरीज
पहला मैच : 25 जुलाई 
दूसरा मैच : 27 जुलाई 
तीसरा मैच :  29 जुलाई