logo-image

IND vs SL  : 1980 के बाद पहली बार एक साथ 5 डेब्‍यू, जानिए तब और अब की टीम

Team India Debut :  भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने कुल मिलाकर 6 बदलाव किए हैं. बड़ी बात ये है कि टीम में 5 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो वन डे डेब्‍यू कर रहे हैं. यानी आधी टीम को पहली बार वन डे मैच खेल रही है.

Updated on: 23 Jul 2021, 03:49 PM

नई दिल्‍ली :

Team India Debut :  भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने कुल मिलाकर 6 बदलाव किए हैं. बड़ी बात ये है कि टीम में 5 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो वन डे डेब्‍यू कर रहे हैं. यानी आधी टीम को पहली बार वन डे मैच खेल रही है. इससे पहले साल 1980 में पहली बार ऐसा हुआ था, जब भारत ने एक ही मैच में पांच डेब्‍यू करा दिए थे. तब सुनील गावस्‍कर भारतीय टीम के कप्‍तान हुआ करते थे. तब मेलबर्न में भारत का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से था और भारत ने इस मैच को 66 रन से जीता भी था. इसी से समझा जा सकता है कि भारत ने उस मैच में कैसा प्रदर्शन किया था.

यह भी पढ़ें : IND vs SL Playing XI : टीम इंडिया में 6 बदलाव, 5 खिलाड़ी कर रहे हैं डेब्‍यू 

साल 1980 में सुनील गावस्‍कर की कप्‍तानी में भारत की ओर से दिलीप जोशी, कीर्ति आजाद, रोजर बिन्‍नी, संदीप पाटिल और तिरुमलाई श्रीनिवासन ने डेब्यू किया था. इसमें से कई खिलाड़ी भारत के लिए लंबे अर्से तक खेलते रहे और इसके बाद साल 1983 में भारत ने कपिल देव की कप्‍तानी में पहली बार वन डे विश्‍व कप भी अपने नाम किया था. अब आज के इस मैच में शिखर धवन की कप्‍तानी में संजू सैमसन, नीतीश राणा, चेतन सकारिया, के गौतम और राहुल चाहर आज का मैच खेलते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं श्रीलंका ने भी आज के मैच में कुल तीन बदलाव अपनी टीम में किए हैं. देखना होगा कि ये खिलाड़ी किस तरह का प्रदर्शन आज के मैच में करते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL 3rd ODI Updates : भारत के 50 रन पूरे, शॉ और सैमसन क्रीज पर

भारत श्रीलंका के बीच जो भी वन डे सीरीज खेली गई हैं, उसमें से अब से पहले केवल एक ही बार ऐसा हुआ है, जब टीम इंडिया ने सीरीज के सारे मैच जीतकर श्रीलंका का सफाया किया हो, एक बार फिर भारत के पास ऐसा ही मौका है. साल 2017 में टीम इंडिया ने श्रीलंका का दौरा किया था. उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली थे. सीरीज में पांच वन डे मैच खेले गए थे. टीम इंडिया ने पांच के पांच मैच जीते और श्रीलंका को एक भी मैच जीतने का मौका नहीं दिया. ऐसा पहली बार हुआ था. अब शिखर धवन के पास फिर ऐसा ही मौका है. अगर आखिरी वन डे टीम इंडिया जीत जाती है तो फिर वे विराट कोहली के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे. 

भारत की प्‍लेइंग इलेवन : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, नितीश राणा, हार्दिक पंड्या,  के गौतम, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, चेतन साकरिया.

श्रीलंका की प्‍लेइंग इलेवन : अविष्का फर्नांडो,  मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजापक्षा, धनंजय डीसिल्वा, चरित असलंका, दसून शनका (कप्तान), रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ना, दुश्मांता चमीरा, अकिला धनंजय, प्रविण जयाविक्रमा