News Nation Logo
Banner

IND vs SL Playing XI : टीम इंडिया में 6 बदलाव, 5 खिलाड़ी कर रहे हैं डेब्‍यू 

IND vs SL 3rd ODI Playing XI : भारत और श्रीलंका के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच आज है. टीम इंडिया के कप्‍तान शिखर धवन ने टॉस जीत लिया है और उन्‍होंने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है. आज के मैच में टीम इंडिया में 6 बदलाव किए गए हैं और टी

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Jul 2021, 02:48:55 PM
ind vs sl series

ind vs sl series (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IND vs SL 3rd ODI Playing XI : भारत और श्रीलंका के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच आज है. टीम इंडिया के कप्‍तान शिखर धवन ने टॉस जीत लिया है और उन्‍होंने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है. आज के मैच में टीम इंडिया में 6 बदलाव किए गए हैं और टीम में कुल 5 खिलाड़ी अपना वन डे इंटरनेशनल डेब्‍यू करने जा रहे हैं. संजू सैमसन, नीतीश राणा, चेतन सकारिया, के गौतम और राहुल चाहर आज का मैच खेलते हुए नजर आने वाले हैं. वहीं श्रीलंका ने भी आज के मैच में कुल तीन बदलाव अपनी टीम में किए हैं. टीम इंडिया में पहली बार इतने सारे खिलाड़ी एक साथ डेब्‍यू कर रहे हैं. देखना होगा कि ये खिलाड़ीकिस तरह का प्रदर्शन आज के मैच में करते हैं. 
भारत श्रीलंका के बीच जो भी वन डे सीरीज खेली गई हैं, उसमें से अब से पहले केवल एक ही बार ऐसा हुआ है, जब टीम इंडिया ने सीरीज के सारे मैच जीतकर श्रीलंका का सफाया किया हो, एक बार फिर भारत के पास ऐसा ही मौका है. साल 2017 में टीम इंडिया ने श्रीलंका का दौरा किया था. उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली थे. सीरीज में पांच वन डे मैच खेले गए थे. टीम इंडिया ने पांच के पांच मैच जीते और श्रीलंका को एक भी मैच जीतने का मौका नहीं दिया. ऐसा पहली बार हुआ था. अब शिखर धवन के पास फिर ऐसा ही मौका है. अगर आखिरी वन डे टीम इंडिया जीत जाती है तो फिर वे विराट कोहली के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे. 
इतना ही नहीं, शिखर धवन के पास एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है, जो अभी तक कोई भारतीय कप्तान नहीं कर सका है. शिखर धवन पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. अगर वे आखिरी मैच जीत जाते हैं तो वे भारत के पहले ऐसे कप्तान बन जाएंगे, जो पहली बार विदेशी दौरे पर सीरीज के सभी मैच जीतने में कामयाब हो गए हों. शिखर धवन से पहले चाहे विराट कोहली की बात की जाए, या फिर एमएस धोनी की. यहां तक कि सौरव गांगुली भी ऐसा नहीं कर सके थे, जिस मुहाने पर इस वक्त शिखर धवन खड़े हुए हैं. 
वन डे क्रिकेट के इतिहास में भारत और श्रीलंका की टीमें अब तक 161 बार आमने सामने हो चुकी हैं. भारत श्रीलंका बीच पहली सीरीज साल 1982 में खेली गई थी, जिसे टीम इंडिया ने अपने नाम किया था. हालांकि इससे पहले भी भारत और श्रीलंका की टीमें आमने सामने आ चुकी थी. साल 1979 में भारत और श्रीलंका का पहला मैच हुआ था, जिसमें टीम इंडिया को हार मिली थी. हालांकि वो द्विपक्षीय सीरीज नहीं थी. इसके बाद से लगातार भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज चल रही है. भारत और श्रीलंका के बीच हुए 161 वन डे मैचों में से 93 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, वहीं श्रीलंका के हाथ 56 मैचों में जीत लगी है. 11 मैच ऐसे भी रहे, जिसमें कोई नतीजा नहीं निकल सका. इस तरह से आंकड़ों के हिसाब से देखें तो श्रीलंका पर टीम इंडिया का पलड़ा कुछ भारी जरूर है. 

भारत की प्‍लेइंग इलेवन : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, नितीश राणा, हार्दिक पंड्या,  के गौतम, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, चेतन साकरिया.

श्रीलंका की प्‍लेइंग इलेवन : अविष्का फर्नांडो,  मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजापक्षा, धनंजय डीसिल्वा, चरित असलंका, दसून शनका (कप्तान), रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ना, दुश्मांता चमीरा, अकिला धनंजय, प्रविण जयाविक्रमा

यह भी पढ़ें : IND vs SL 3rd ODI Updates : श्रीलंका का सफाया करने उतरेगी टीम इंडिया

First Published : 23 Jul 2021, 02:39:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs SL

वीडियो