logo-image

IND vs SA : पहले टेस्‍ट में क्‍या हो सकती है टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन, जानिए 

भारतीय टीम के लिए ये सीरीज आसान नहीं होने वाली. भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कभी भी टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है, ऐसे में ये सीरीज भी मुश्‍किल होगी. सीरीज के लिए विराट कोहली को कप्‍तान और रोहित शर्मा को उपकप्‍तान बनाया था.

Updated on: 20 Dec 2021, 10:59 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया इस वक्‍त दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट और तीन वन डे मैचों की सीरीज है. पहले टेस्‍ट मैच होंगे और उसके बाद वन डे सीरीज होगी. सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा. इसके लिए टीम इंडिया ने अपनी प्रैक्‍टिस भी शुरू कर दी है. भारतीय टीम के लिए ये सीरीज आसान नहीं होने वाली. भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कभी भी टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है, ऐसे में ये सीरीज भी मुश्‍किल होगी. सीरीज के लिए विराट कोहली को कप्‍तान और रोहित शर्मा को उपकप्‍तान बनाया था. लेकिन रोहित शर्मा सीरीज से पहले घायल हो गए हैं, इसलिए उनकी जगह केएल राहुल को नया उपकप्‍तान बनाया गया है. रोहित शर्मा की जगह प्रियांक पांचाल को टीम में शामिल किया गया है. हालांकि अब सवाल ये है कि टीम इंडिया की पहले टेस्‍ट मैच में प्‍लेइंग इलेवन क्‍या हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction से पहले टीम इंडिया के इस खिलाड़ी पर संकट, वेस्‍टइंडीज सीरीज से...!

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में ये तो करीब करीब पक्‍का है कि केएल राहुल और मयंक अग्रवाल बतौर सलामी बल्‍लेबाज मैदान में उतरें. प्रियांक पांचाल भी सलामी बल्‍लेबाज हैं, लेकिन उन्‍हें हो सकता है कि बाद के मैचों में मौका मिले. इसके बाद तीसरे नंबर पर चेतेश्‍वर पुजारा को आना चाहिए और चौथे नंबर पर कप्‍तान विराट कोहली बल्‍लेबाजी के लिए आएंगे. विराट कोहली के बाद अजिंक्‍य रहाणे आएंगे, जो इससे पहले उपकप्‍तान थे. इसके बाद हनुमा विहारी को टीम में रखा जा सकता है. हालांकि टीम में श्रेयस भी हैं और उन्‍होंने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में ही शानदार प्रदर्शन किया था. लेकिन हनुमा विहारी भारतीय ए टीम के साथ पहले से ही वहीं पर हैं, ऐसे में संभावना है कि वे प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा हो सकते हैं. विकेट कीपर के तौर पर रिषभ पंत को मौका दिया जा सकता है. वहीं गेंदबाजों की बात करें तो इसमें आर अश्‍विन, मोहम्‍मद सिराज, मोहम्‍मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा को मौका मिल सकता है. दक्षिण अफ्रीका में पिचें तेज होंगी, इसलिए भारत एक ही स्‍पिनर के साथ उतर सकता है और दूसरे स्‍पिनर की भूमिका हनुमा विहारी निभा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी मिल गया! 

पहले टेस्‍ट में ये हो सकती है टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन : केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, आर अश्‍विन, मोहम्‍मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा