logo-image

IND vs SA : विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले भारत के पहले टेस्‍ट कप्‍तान बने

भारतीय टीम ने पहले टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन के बड़े अंतर से हरा दिया. इसी के साथ भारतीय टीम ने तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ली है.

Updated on: 30 Dec 2021, 04:38 PM

नई दिल्‍ली :

विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टेस्‍ट टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका सीरीज के अपने पहले ही मैच में इतिहास रच दिया, जो काम आज तक कोई भी भारतीय कप्‍तान नहीं कर सका, वो विराट कोहली ने कर दिया. भारतीय टीम ने पहले टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन के बड़े अंतर से हरा दिया. इसी के साथ भारतीय टीम ने तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ली है. अब सीरीज का दूसरा मैच तीन जनवरी से खेला जाएगा. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि कम से कम एक और मैच जीतकर सीरीज भी अपने कब्‍जे में की जाए, जो अभी तक टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ. 

यह भी पढ़ें : IND vs SA : विराट कोहली के करियर में तीसरा साल, जब नहीं कर सके ऐसा काम 

भारतीय टीम के लिए इस मैच की शुरुआत ही अच्‍छी रही, टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. केएल राहुल ने शानदार शतक की बदौलत भारतीय टीम ने इस मैच की पहली पारी में 327 रन बनाए. इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो टीम 197 रन ही बना पाई. इस तरह से टीम इंडिया को पहली ही पारी में बढ़त मिल गई, इसके बाद जब भारतीय टीम दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो भारत ने 174 रनों का स्‍कोर खड़ा किया. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 191 रन पर ही सिमट गई और भारतीय टीम ने 113 रन से इस मैच को अपने नाम कर लिया. भारत की ओर से पहली पारी में सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल ने शतक लगाया, वहीं मयंक अग्रवाल ने अर्धशतकीय पारी खेली. वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से केवल बबूमा ने अर्धशतक लगाया. दूसरी पारी में भारत की ओर से कोई अर्धशतकीय पारी नहीं खेली गई, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की ओर से डीन एल्‍गर ने 77 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : CSK और एमएस धोनी के चहेते ने 5 मैचों में लगाए 4 शतक, बाकी सब पीछे

इस मैच से पहले भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में तीन ही टेस्‍ट मैच जीते थे. इसमें पहला टेस्‍ट राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में जीता गया था, इसके बाद दूसरा टेस्‍ट एमएस धोनी की कप्‍तानी में जीता गया था, तीसरा टेस्‍ट विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने जीता था. अब विराट कोहली पहले ऐेसे कप्‍तान बन गए हैं, जो अपनी कप्‍तानी में दक्षिण अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका को दो टेस्‍ट में हरा चुके हैं. इससे पहले कभी भी ऐसा नहीं हुआ था. अभी इस सीरीज में दो मैच और बाकी हैं, वैसे तो टीम इंडिया की कोशिश होगी कि दोनों मैच अपने कब्‍जे में किए जाएं, लेकिन अगर भारतीय टीम एक भी टेस्‍ट जीत जाती है तो फिर ऐसा पहली बार होगा, जब भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज पर कब्‍जा किया हो.