logo-image

IND vs SA: इन तेज गेंदबाजों को मिलेगा प्लेइंग-11 में मौका!

भारतीय क्रिकेट टीम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच तेज गेंदबाज शामिल हैं. वह भी ऐसी सीरीज में, जिसमें भारतीय पिचों पर मैच होने हैं और तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद कम है. 

Updated on: 04 Jun 2022, 02:55 PM

दिल्ली:

IND vs SA: आईपीएल के बाद अब दक्षिण अफ्रीका सीरीज का समय आ गया है. 9 जून से 19 जून के बीच पांच टी-20 मैच खेले जाने हैं. इन मैचों में बड़े खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है और नये खिलाड़ियों का मौका  दिया गया है. 18 खिलाड़ियों की स्कवॉड बीसीसीआई ने घोषित की है. इन खिलाड़ियों में प्लेइंग-11 का हिस्सा बनने की होड़ तो है ही, सबसे खास कंपटीशन तेज गेंदबाजों को लेकर है. 

इसे भी पढ़ें: दिग्गज क्रिकेटर ने कहा, भारत-पाकिस्तान के क्रिकेटर चाहते हैं एक दूसरे के साथ खेलना 

दरअसल, करीब एक से दो दशक पहले भारत में दो या तीन ही तेज गेंदबाज होते थे. उसमें भी यदि कोई चोटिल हो जाए तो रिप्लेसमेंट ढूंढना मुश्किल होता था. अब स्थिति ये है कि 18 खिलाड़ियों की स्क्वॉड में पांच तेज गेंदबाज हैं.  ये पांच तेज गेंदबाज उमरान मलिक, अवेश खान, रशदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल हैं. स्थिति ये है कि एक मैच में अधिकतम दो या तीन तेज गेंदबाजों को ही मौका मिल पाएगा. ऐसे में पांच में से किस गेंदबाज को मौका मिलेगा, इस बात पर तमाम क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें हैं. 

इन पांच तेज गेंदबाजों में सबसे ज्यादा अनुभव भुवनेश्वर कुमार को है. वह 121 वनडे मैच, 21 टेस्ट मैच, 59 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल चुके हैं, वहीं 146 आईपीएल मैच भी खेले हैं. उनकी तुलना में अन्य सभी तेज गेंदबाज नए हैं. हर्षल पटेल ने सिर्फ 8 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच और 78 आईपीएल मैच खेले हैं. आवेश खान ने 2 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच और 38 आईपीएल मैच खेले हैं. उमरान मलिक ने 17 आईपीएल मैच खेले हैं. अर्शदीप सिंह ने 34 आईपीएल मैच खेले हैं. अब सवाल उठता है कि जिन्होंने एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला उन्हें पहले मौका मिलेगा या थोड़ा बहुत अनुभव रखने वालों को अनुभव और बढ़ाया जाएगा. वह भी ऐसी टीम में जिसमें हार्दिक पांड्या जैसे आलराउंडर भी हैं, जो की समय पड़ने पर तेज गेंदबाजी कर लेते हैं.