logo-image

IND vs SA : टीम इंडिया और विराट कोहली के पास बस एक ही और मौका

पहले टेस्ट टीम इंडिया ने 113 रन से जीता था, वहीं दूसरा टेस्ट दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीतकर न केवल हार का बदला लिया, बल्कि सीरीज भी बराबर कर ली. अब आखिरी मैच से फैसला होगा कि कौन सी टीम सीरीज जीतेगी.

Updated on: 07 Jan 2022, 11:55 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA Series : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब टेस्ट सीरीज खत्म होने वाली है. सीरीज के दो मैच हो चुके हैं और आखिरी मैच बाकी है. तीसरा और आखिरी मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा. खास तौर से ये तारीख इसलिए भी खास है, क्योंकि इसी दिन भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की बेटी वामिका का जन्मदिन भी है. और वो भी पहला जन्मदिन. सीरीज इस वक्त बराबरी पर चल रही है. पहले टेस्ट टीम इंडिया ने 113 रन से जीता था, वहीं दूसरा टेस्ट दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीतकर न केवल हार का बदला लिया, बल्कि सीरीज भी बराबर कर ली. अब आखिरी मैच से फैसला होगा कि कौन सी टीम सीरीज जीतेगी. हालांकि खबरें इस तरह की हैं और लग भी रहा है कि दूसरा टेस्ट मिस करने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में वापसी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Schedule : अप्रैल नहीं, जानिए कब से शुरू हो सकता है आईपीएल का सीजन

टीम इंडिया और कप्तान विराट कोहली के पास एक और मौका है कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसी की जमीन पर सीरीज अपने नाम करे, जो अभी तक कभी नहीं हो पाया है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1992 में खेली गई थी, तब से लेकर अब तक भारत ने केवल चार ही टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसी की जमीन पर जीते हैं. हालांकि सीरीज जीत का सपना अभी भी अधूरा है. ऑस्ट्रेलिया हो या न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज हो या इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका कोई भी देश ऐसा नहीं है, जहां भारत ने सीरीज न जीती हो. अब तक भारत ने दक्षिण अफ्रीका में जो टेस्ट मैच जीते हैं, उसमें पहले कप्तान तो राहुल द्रविड़ ही थे. इसके बाद दूसरे कप्तान एमएस धोनी थे. वहीं दो मैच विराट कोहली की कप्तानी में जीते हैं. जब टीम इंडिया ने इस सीरीज का पहला मैच जीता था, तब उम्मीद जगी थी कि भारत सीरीज अपने नाम कर लेगा, लेकिन दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने जिस तरह की वापसी की, उससे राह थोड़ी मुश्किल जरूर हो रही है. लेकिन क्या पता जिस राहुल द्रविड़ की कप्तानी में पहला टेस्ट जीता गया था, उन्हीं की कोचिंग में पहली सीरीज भी टीम इंडिया जीत जाए.