News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IND vs SA : पहला टेस्ट जीतकर चौथी बार सीरीज हारी है टीम इंडिया

साउथ अफ्रीका ने 63.3 ओवरों में तीन विकेट के खोकर 212 रन बना दिए. भारतीय टीम ये सीरीज तब हारी है, जब पहला मैच भारतीय टीम ने शानदार तरीक से जीता था.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Jan 2022, 05:57:27 PM
IND vs SA

IND vs SA (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका की टीम ने शानदार खेल की बदौलत न्यूलैंड्स में तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ उन्होंने सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा कर लिया. इसी के साथ ही भारत का एक बार फिर से अफ्रीकी जमीन पर सीरीज जीतने का सपना टूट गया. साउथ अफ्रीका ने 63.3 ओवरों में तीन विकेट के खोकर 212 रन बना दिए. भारतीय टीम ये सीरीज तब हारी है, जब पहला मैच भारतीय टीम ने शानदार तरीक से जीता था.  टेस्ट क्रिकेट में ये चौथी बार है, जब भारतीय टीम ने सीरीज का पहला मैच तो जीता, लेकिन इसके बाद सीरीज हाथ से चली जाने दी. साल 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ, साल 2006 में  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ इससे पहले भी ऐसा हो चुका है. पहला मैच भारत ने 113 रन से जीता था और इसके बाद के दोनों मैच सात सात विकेट से हारी है. 

यह भी पढ़ें : SA vs IND : टीम इंडिया की 7 विकेट से हार, सीरीज भी गंवाई

लंच के बाद दूसरे सत्र में साउथ अफ्रीका को 41 रन जीत के लिए चाहिए थे, जिसके बाद 171/3 से आगे खेलते हुए साउथ अफ्रीका ने शानदार खेल जारी रखा. डूसन और बावुमा ने भारतीय गेंदबाजों का जमकर सामना किया. दोनों ने तेज गति से रन बटोरते हुए महज 40 मिनटों में ही 41 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया. इस बीच, डूसन (41) और बावुमा (32) रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने मिलकर 105 गेंदों में 57 रनों की साझेदारी की, जिससे साउथ अफ्रीका ने 63.3 ओवरों में ही तीन विकेट खोकर 212 रन बनाकर जीत हासिल कर लीण् इसी के साथ भारत का एक बार फिर से अफ्रीकी जमीन पर सीरीज जीतने का सपना टूट गया.  इससे पहले, चौथे दिन पहले सत्र में 101/2 से आगे खेलते हुए साउथ अफ्रीका टीम काफी अच्छी शुरुआत की. पीटरसन और डूसन ने भारतीय पेसरों पर हावी दिखाई दिए. इस बीच, पीटरसन ने शमी की गेंद पर दो रन बनाकर लगातार दूसरी पारी में अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पीटरसन का आसान मौका गंवा दिया.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : मेगा ऑक्शन से पहले लखनऊ की टीम में शामिल होंगे ये 3 खिलाड़ी!

हालांकि इसके बाद पीटरसन ने तेज गति से रन जोड़े और टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया. अब जीतने के लिए महज 62 रन चाहिए थे. लेकिन शार्दुल ठाकुर ने साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका दिया, जब पीटरसन को बोल्ड कर पवेलियन भेजा. उन्होंने 113 गेंदों पर दस चौकों की मदद से 82 रन बनाए. इस के साथ पीटरसन और डूसन के बीच 100 गेंदों में 54 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए टेम्बा बावुमा ने डूसन के साथ मिलकर भारतीय तेज गेंदबाजों का डटकर सामना किया और टीम को और जीत के करीब ले गए, जिससे लंच तक साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट गंवाकर 171 रन बना लिए थे. टीम को उस समय जीतने के लिए 41 रनों की जरूरत थी. रस्सी वैन डेर डूसन (22) और टेम्बा बावुमा (12) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.

First Published : 14 Jan 2022, 05:57:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs SA